देर रात जामिया के होस्टल के बाहर जाने पर रोक, छात्राओं ने किया विरोध

Aug 17 2015 01:49 PM
देर रात जामिया के होस्टल के बाहर जाने पर रोक, छात्राओं ने किया विरोध

नई दिल्ली : जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज प्रशासन ने एक नया फरमान जारी किया है. इसमें उसने छात्राओं के देर रात तक होस्टल से बाहर जाने पर रोक लगा दी गयी है. कॉलेज के इस आदेश को भेदभावपूर्ण बताते हुए छात्राएं इसका जमकर विरोध कर रहीं हैं. कॉलेज प्रशासन ने जो नोटिस जारी किया है, उसमें कहा गया है कि छात्राओं को देर रात होस्टल से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी. 

भेदभावपूर्ण है आदेश

कॉलेज की एक छात्रा ने इस नियम को भेदभावपूर्ण और सेक्सिस्ट बताते हुए कहा कि अगर ये नियम को देखते हुए बनाया गया है तो छात्रों पर भी यह नियम लागू होना चाहिए. वहीँ एक अन्य छात्रा का कहना है कि प्रोजक्ट सहित कई ऐसे काम होते हैं जिसके कारण हमें 8 बजे तक वापस छात्रावास आने में मुश्किल होगी. ऐसे में मजबूरन हमें दूसरे होस्टल लेने होंगे.

वहीं इस विवाद पर कॉलेज प्रशासन का कहना है कि अगर छात्राओं को किसी विपरीत परिस्थिति में या सही वजह होने पर बाहर जाना हो तो उस स्थिति में उन्हें अनुमति दी जा सकती है.

क्या है नया नियम

नए नियमों के अनुसार अब छात्राओं को रात 8 बजे से पहले होस्टल वापस लौटना होगा. कॉलेज के प्रवक्ता मुकेश रंजन का कहना है कि हमने यह नोटिस छात्राओं की भलाई के लिए जारी किया है. हम किसी भी छात्रा के अधिकारों का हनन नहीं करना चाहते हैं, कॉलेज  नोटिस को गलत तरीके से लिया जा रहा है. छात्राओं की सुरक्षा हमारे लिए अहम है.