जल जीवन मिशन देश को जीवन पर एक नया लक्ष्य  दे रहा है: पीएम मोदी
जल जीवन मिशन देश को जीवन पर एक नया लक्ष्य दे रहा है: पीएम मोदी
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि जल जीवन मिशन देश के विकास को नई गति दे रहा है, हर परिवार तक पानी पहुंचाने के लिए केंद्र की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन आज देश के विकास को नई गति प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि तीन साल से भी कम समय में करोड़ों परिवारों तक पानी पहुंच चुका है, जिसे उन्होंने जन आकांक्षाओं और जुड़ाव का एक शानदार उदाहरण बताया।

केंद्र सरकार के अनुसार, 2019 तक, केवल 3.23 करोड़ घरों को पानी की आपूर्ति से जोड़ा गया था। जल जीवन मिशन ने 2019 में अपनी शुरुआत से अब तक 9.40 करोड़ घरों को आपूर्ति जल सुविधा से जोड़ा है। जल जीवन मिशन ने देश भर के 107 जिलों में 1.5 लाख समुदायों को लाभान्वित किया है। पेयजल आपूत 1739 लाख स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों को उपलब्ध है।

पेयजल के प्रबंधन के लिए गांवों में 4.82 लाख जल समितियां बनाई गई हैं। गांवों में लगभग 9.69 लाख महिलाओं को पानी की गुणवत्ता का निरीक्षण करना सिखाया गया है। 4 लाख से अधिक गांवों में स्थानीय स्तर पर जल गुणवत्ता परीक्षण तक पहुंच है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन परिवारों को पानी देने के अलावा विकेंद्रीकरण का एक शानदार माध्यम है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ग्रामीण भारत में महिलाएं इस मिशन को चला रही हैं।

गुजरात में उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

'उसे लाइफटाइम के लिए बैन कर दो..', चहल को 15वीं मंजिल से लटकने वाले खिलाड़ी पर भड़के रवि शास्त्री

पर्यटन को मजबूत करने के लिए व्यापक प्रयास की जरूरत: धामी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -