‘टू-प्लस-टू’ वार्ता से पहले ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
‘टू-प्लस-टू’ वार्ता से पहले ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज शनिवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘टू-प्लस-टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ वार्ता की. सूत्रों ने बताया है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच हुई वार्ता में अफगानिस्तान के घटनाक्रम और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को और सशक्त करने के तरीकों पर बात हुई है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि, ऑस्ट्रेलिया की मेरी अच्छी दोस्त मारिस पायने का स्वागत करते हुए प्रसन्नता हो रही है, अब हम अपनी चर्चा आरंभ करते हैं. पायने और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन तीन दिवसीय दौरे पर आज होने वाली 2+2 वार्ता के लिए शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं. बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और जयशंकर करेंगे. दोनों रक्षा मंत्रियों ने शुक्रवार को अफगानिस्तान में नाजुक सुरक्षा स्थिति और तालिबान राज में अफगानिस्तान से आतंकवाद के संभावित प्रसार से संबंधित उनकी “सामान्य चिंताओं” पर चर्चा की थी.

बता दें कि बीते कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सैन्य सहयोग में तेजी आई है. गत वर्ष जून में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया. पीएम मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के दौरान रसद समर्थन के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के लिए एक ऐतिहासिक करार पर दस्तखत भी किए गए थे. ऑस्ट्रेलियाई नेवी हाल ही में मालाबार नौसैनिक अभ्यास में शामिल हुई थी, जिसमें भारत, अमेरिका और जापान की नौसेनाएं भी शामिल थीं.

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, 25 सितंबर को उम्मीदवारों का ऐलान करेंगी प्रियंका

बिहार में उद्योग भी लगाएंगे, रोजगार भी दिलाएंगे: शाहनवाज हुसैन

दीपक प्रकाश समेत कई भाजपा नेताओं के खिलाफ दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स