'जय श्री हनुमान..', पाकिस्तान के खिलाफ विजयी चौका लगाने के बाद अफ्रीकी बल्लेबाज़ केशव महाराज ने भगवान को दिया धन्यवाद्
'जय श्री हनुमान..', पाकिस्तान के खिलाफ विजयी चौका लगाने के बाद अफ्रीकी बल्लेबाज़ केशव महाराज ने भगवान को दिया धन्यवाद्
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार, 27 अक्टूबर को, दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान के खिलाफ एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाने के बाद, भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज ने सोशल मीडिया पर भगवान हनुमान को धन्यवाद दिया।  इस ऐतिहासिक जीत से प्रोटियाज को अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचने में मदद मिली है। 

केशव महाराज ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि, 'मुझे भगवान पर भरोसा है, लड़कों ने क्या विशेष परिणाम दिया, @shamsi90 और @adenmarkram का प्रदर्शन देखना अद्भुत है। जय श्री हनुमान।' उन्होंने अपनी पोस्ट में ॐ और हाथ जोड़ने वाले इमोजी शामिल किए।  बाएं हाथ के स्पिनर ने अपनी टीम के लिए विजयी चौका लगाया, जिससे दक्षिण अफ्रीका को न केवल 271 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में मदद मिली, बल्कि पाकिस्तान को 2023 विश्व कप टूर्नामेंट में लगातार चौथी हार भी मिली। केशव महाराज ने पाकिस्तानी ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज की गेंद पर विजयी चौका लगाया था।

शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने सऊद शकील (52) और कप्तान बाबर आजम (50) के अर्धशतकों की मदद से 270 रन बनाए और पूरी टीम 47.2 ओवर में आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान द्वारा दिए गए लक्ष्य का आसानी से पीछा कर रहा था। दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान एडेन मार्कराम ने 91 रन बनाए लेकिन 41वें ओवर में आउट हो गए जबकि दक्षिण अफ़्रीका को जीत के लिए अभी भी 21 रन चाहिए थे और तीन विकेट शेष थे। उनके आउट होने से पाकिस्तान के लिए वापसी का रास्ता खुल गया। 

 

शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ और मोहम्मद वसीम जूनियर ने अगले छह ओवरों में दक्षिण अफ्रीका के पुछल्ले बल्लेबाजों पर अधिक दबाव डाला, जिसमें पहले दो ने एक-एक विकेट लिया। 47वें ओवर में वसीम जूनियर ने अपना अंतिम ओवर डाला और शाहीन और हारिस ने पहले ही अपना स्पैल खत्म कर दिया, 48वां ओवर फेंकने का काम पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद नवाज को दिया गया। केशव महाराज को बड़े स्ट्रोक लगाने का मौका मिला और उन्होंने 48वें ओवर में मोहम्मद नवाज के खिलाफ चौका लगाकर मैच समाप्त कर दिया।

चेन्नई में शुक्रवार को ICC विश्व कप मैच में पाकिस्तान पर एक विकेट की रोमांचक जीत में, दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज़ शम्सी ने केशव महाराज के विजयी चौके को अपने जीवन के "सबसे कीमती चार रन" के रूप में संदर्भित किया। 

केशव महाराज: एक समर्पित राम और हनुमान भक्त
बता दें कि, केशव महाराज भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी बाएं हाथ के स्पिनर और दाएं हाथ के निचले क्रम के बल्लेबाज हैं। 2006-07 में, महाराज ने 16 साल की उम्र में क्वाज़ुलु-नेटाल प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया था। 2009-10 में, उन्हें डॉल्फ़िन रोस्टर में पदोन्नत किया गया था। 2010 के अप्रैल और मई में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड अकादमी के खिलाफ 2 चार दिवसीय मैचों में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका अकादमी के साथ बांग्लादेश दौरे पर 13 विकेट लिए। इसके अलावा, उन्होंने टी20 मैचों में से एक में गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए चार ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट लिए।

एक मजबूत घरेलू सीज़न के बाद, लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले महाराज को राष्ट्रीय टीम में जगह मिली और 2016 के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए शुरुआती स्पिनर के रूप में चुना गया। महाराज की सबसे बड़ी उपलब्धि 2021 में आई, जब वह टेस्ट मैच में हैट्रिक बनाने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बने। अपनी विरासत को मजबूत करने के लिए, महाराज ने दक्षिण अफ्रीका के वेस्टइंडीज दौरे के दूसरे टेस्ट में कीरोन पॉवेल, जेसन होल्डर और जोशुआ दा सिल्वा को लगातार गेंदों पर आउट किया।

महाराज, जिन्हें अभी तक टी20 प्रारूप में कैप नहीं मिली थी, को अप्रत्याशित रूप से श्रीलंका में एक श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान के रूप में चुना गया था। अपने पहले T20I क्रिकेट मैच में, महाराज ने अपनी टीम को जीत दिलाई और अपने पहले ही थ्रो पर एक विकेट लिया। 2021 और 2022 में, उन्हें दक्षिण अफ्रीका की टी20 विश्व कप टीम के हिस्से के रूप में चुना गया था। 2023 में, उन्हें क्रिकेट विश्व कप के लिए देश के 15 सदस्यीय रोस्टर में शामिल किया गया था।

भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज अपनी जड़ों से गहराई से जुड़े हुए हैं। वास्तव में, वह एक परम राम और हनुमान भक्त हैं, जैसा कि उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल से पता चलता है। दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी के इंस्टाग्राम बायो में लिखा है, "जुनून से प्रेरित, दृढ़ संकल्प से प्रेरित मेरी खूबसूरत @लेरिशा_एम से शादी, जय श्री राम, जय श्री हनुमान"।

पाकिस्तान का पक्ष ले रहे थे हरभजन सिंह ! अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने दिया मजेदार जवाब

आर्थिक तंगी का सामना कर रहे टीम इंडिया के पूर्व कोच ग्रेग चैपल, पत्नी ने फैंस से की यह अपील

वकार यूनिस से लेकर इंज़माम और शोएब अख्तर तक.., पाकिस्तानी खिलाड़ी कई बार हिन्दुओं के प्रति दिखा चुके हैं 'नफरत' !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -