ब्रिटेन से भारत लाई जाएगी 'जगदंबा तलवार'
ब्रिटेन से भारत लाई जाएगी 'जगदंबा तलवार'
Share:

मुंबई: ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार वापस लाई जाएगी। इसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने कोशिश आरम्भ कर दी हैं। महाराष्ट्र सरकार में संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि इसके लिए प्रदेश ने केंद्र से संपर्क किया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार इस सिलसिले में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से भी संपर्क करने का प्रयास करेगी।

सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि 2024 में शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं सालगिरह मनाई जाएगी। ऐसे में हम ब्रिटेन से छत्रपति शिवाजी की 'जगदंबा तलवार' वापस लाना चाहते थे। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज ने इसका उपयोग किया, इसलिए यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुनगंटीवार ने बताया कि ब्रिटेन से तलवार वापस लाने के लिए हमने केंद्र सरकार से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं। संस्कृति मंत्री के अनुसार, हम ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के साथ बातचीत करने का प्रयास करेंगे। यदि ब्रिटेन हमें तलवार सौंपता है, तो इससे हमें बहुत सहायता मिलेगी क्योंकि हम 2024 में कई समारोहों का आयोजन करेंगे। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, जाहिर है कि हम तलवार वापस चाहते हैं, क्योंकि यह हमारे लिए गर्व की बात है। 

इतिहासकार के अनुसार, छत्रपति शिवाजी की जगदंबा तलवार' को 1875 में उस समय राजगद्दी पर बैठे उनके वंशज ने वेल्स के राजकुमार को उपहार में दे दी थी। इस तलवार को बाद में ब्रिटेन में शाही म्यूजियम में रख दिया गया। हालांकि, इसके ब्रिटेन जाने के पश्चात् इसे वापस लाने के लिए प्रयास आरम्भ हो गए थे। किन्तु यह वापस नहीं आ सकी

आज से दक्षिण दौरे पर PM मोदी, बेंगलुरु में करेंगे टर्मिनल 2 का उद्घाटन

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

T20 वर्ल्ड कप में पहला अर्धशतक जड़ने वाला भारतीय बल्लेबाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -