इस दिन नहीं करना चाहिए बेटियों की विदाई, होता है कुछ ऐसा
इस दिन नहीं करना चाहिए बेटियों की विदाई, होता है कुछ ऐसा
Share:

हिन्दू धर्म शास्त्रों के मुताबिक सप्ताह के हर दिन का अपना ही एक अलग महत्व होता है।इसके साथ ही  हम हर दिन के मुताबिक अपने ईष्ट और देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। अआप्की जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार के दिन प्रथम पूज्नीय गणेश जी को माना जाता है।इसके साथ ही  गणेश जी को हम विघ्रहर्ता और मंगलकारक के नाम से भी जानते हैं। वहीं अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी घर में कोई भी शुभ काम करते हैं तो सबसे पहला निमत्रंण गणपति जी को दिया जाता है। परन्तु आपको बता दें कि इन बातों के बावजूद क्या आप जानते हैं कि बुधवार के दिन बेटियों को ससुराल में नहीं भेजा जाता है।

इसके साथ ही भारतीय संस्कृति में ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन बेटियों को ससुराल नहीं भेजना चाहिए ऐसा इसलिए माना जाता है क्योंकि इसके पीछे कारण है।ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि बुधवार के दिन बेटियों को विदा करना शुभ नहीं होता है। वहीं बहुत ही अशुभ माना गया है| ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन अपनी बेटियों को ससुराल के लिए विदा नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन बेटी को विदा करने से रास्ते में किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना रहती है। इतना ही नहीं, आपकी बेटी का अपने ससुराल से संबंध भी बिगड़ सकता है। शास्त्र में इस अपशकुन से जुड़े कारणों की भी व्याख्या है। एक पौराणिक मान्यता के मुताबिक 'बुध' ग्रह 'चंद्र' को शत्रु मानता है परन्तु 'चंद्रमा' के साथ ऐसा नहीं है, वह बुध को शत्रु नहीं मानता। इसके साथ ही ज्योतिष में चंद्र को यात्रा का कारक माना जाता है और बुध को आय या लाभ का। इसलिए बुधवार के दिन किसी भी तरह की यात्रा करना नुकसानदेह माना गया है। यदि बुध खराब हो तो दुर्घटना या किसी तरह की अनिष्ट घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

वहीं ज्योतिष में चंद्र को यात्रा का कारक माना जाता है और बुध को आय या बिजनेस का कारक माना जाता है। इसके साथ ही इसीलिए बुधवार के दिन किसी भी तरह की व्यावसायिक यात्रा पर हानि व अन्य किसी तरह की यात्रा करने पर नुकसान होता है। अगर बुध खराब हो तो दुर्घटना या किसी तरह की अनिष्ट घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही इसीलिए ऐसी मान्यता है कि बुधवार के दिन बेटियों को सुसराल नहीं भेजा जाना चाहिए। वहीं बुधवार को कुछ और काम ऐसे हैं जो यदि किए जाऐं तो उन कार्यों को करने से व्यक्ति की बुद्धि घटती है। व्यक्ति के शत्रु बढते हैं, ससुराल से संबंध खराब होते हैं, पराक्रम में कमी आती है। चलिए हम आपको बताते हैं इन समस्याओं से बचने के लिए बुधवार के दिन और कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए. 

अगर बिगड़ा है घर का वास्तु दोष तो इन उपायों से करें बुराइयों को दूर

तुलसी का पत्ता तोड़ते समय क्यों रखना चाहिए ध्यान, जाने ख़ास बात

आखिर क्यों बिल्ली का रास्ता काटना माना जाता है अशुभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -