समुद्र में 302 फीट नीचे मिला 2200 साल पुराने जहाज का मलबा, शराब के प्राचीन जार भी बरामद
समुद्र में 302 फीट नीचे मिला 2200 साल पुराने जहाज का मलबा, शराब के प्राचीन जार भी बरामद
Share:

रोम: इटली के सिसिलिया क्षेत्र के तट पर पुरातत्वविदों ने एक 2200 वर्ष प्राचीन रोमन जहाज के मलबे को खोज निकाला है. जिसका उपयोग शराब और जैतून के तेल के परिवहन के लिए होता था. सिसिलिया क्षेत्र द्वारा जारी बयान के मुताबिक, जहाज का मलबा दूसरी शताब्दी ई.पू का है. इसकी खोज भूमध्य सागर में 92 मीटर (302 फीट) की गहराई पर इसोला डेले फेमिन के पास की गई है (Roman Shipwreck Found Off the Coast of Sicily). बयान के मुताबिक, रिसर्चर इस बात का पता लगाने में सक्षम हैं कि ये जहाज़ कितना पुराना है, खासतौर पर शराब किस दौर की है.

अधिकारियों का कहना है कि ये हाल के महीनों में की गई खोज में सबसे अहम है (Roman Shipwreck Database). बता दें कि एंम्फोर उस प्राचीन जार को कहते हैं, जिसमें दो वर्टिकल हैंडल होते हैं. इनका उपयोग प्राचीन काल में शराब और जैतून के तेल का परिवहन करने के लिए किया जाता था. विश्व इतिहास के मुताबिक, सामान को फोनीशियन से रोमन तक पहुंचाया जाता था. इटली के अखबार ला स्टांपा में कहा गया है कि सिसिलिया में शराब का व्यापार काफी फायदे का सौदा था और उस वक़्त सबसे अधिक उद्यमी इसी में काम किया करते थे.

उस समय की शराब को मैमरटीनो कहा जाता था. जो इतनी प्रसिद्ध थी कि इसने (जूलियस) सीजर (रोमन तानाशाह) तक का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था. सीजर ने अपने तीसरे वाणिज्य दूतावास (46 ईसा पूर्व) के उत्सव भोज के मौके पर इसे वहां आने वालों को पेश किया था. इटली के अखबार पालेर्मो टुडे के मुताबिक, सिसिलिया क्षेत्र के अधीक्षक का कार्य द्वीप के पानी में पाई जाने वाली ऐतिहासिक और प्राकृतिक वस्तुओं की सुरक्षा करना होता है. अभी तक पानी से होने वाले व्यापार से संबंधित कई ऐतिहासिक चीजों का पता चला है.

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने तरलता को बढ़ावा देने के लिए इतिहास में सबसे बड़े एसडीआर आवंटन को दी मंजूरी

रूस का बड़ा बयान, कहा- "अमेरिका ने अपने 24 राजनयिकों..."

जानिए क्या है RSV वायरस ? जिसे बच्चों के लिए माना जा रहा बेहद खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -