कोई भी धार्मिक अनुष्ठान करने से पहले जान ले ये बात
कोई भी धार्मिक अनुष्ठान करने से पहले जान ले ये बात
Share:

हिन्दू धर्म में धार्मिक कर्म कांडों को महत्वपूर्ण माना जाता है इनके विषय में ऐसी मान्यता है की जब कोई अनुष्ठान हवन या यज्ञ कराया जाता है तो इससे निकलने वाली ऊर्जा से व्यक्ति के सभी मनोरथ पूर्ण होते है. किन्तु क्या आप जानते है कि यदि आप घर में कोई हवन करते है तो इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. जिससे आपके स्वर किये गए हवन का आपको सम्पूर्ण फल प्राप्त होता है. आइये जानते है की वह कौन सी बातें है जिनका ध्यान रखना आवश्यक है.

साफ सफाई - आप जब भी अपने घर में हवन आदि करें तो उसके पूर्व घर को अच्छी तरह से साफ कर सुसज्जित अवश्य कर लें. तथा उस स्थान का विशेष रूप से ध्यान रखें जहाँ पर आपने भगवान का आसन लगाया है.

स्वच्छ तन-मन – आप जिस दिन यज्ञ या हवन करने वाले है उस दिन आपके लिए उपवास रखना शुभ होता है. हवन के दिन आपके शरीर और मन का पवित्र होना आवश्यक है आपके मन में कोई भी दूषित विचार नहीं आना चाहिए.

समय का ध्यान – हवन या यज्ञ करने के पूर्व शुभ समय का चुनाव करना जरूरी है इसके लिए आपको पंचांग देखना जरुरी है इससे शुभ गृह नक्षत्र की जानकारी प्राप्त होती है. क्योकि शुभ समय में किया गया यज्ञ या हवन हमेशा शुभ फल प्रदान करता है.

लकड़ियाँ – आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हवन में जिस लकड़ी का उपयोग हो रहा है वह आम, नीम, पीपल या पैयाँ की सूखी लकड़ी होना चाहिए. क्योकि इन लकड़ियों के उपयोग से वातावरण में शुद्धता आती है. 

पंडित का चुनाव – यज्ञ करने के पूर्व सही पंडित का चुनाव जरूरी है क्योकि सही पंडित ही मन्त्रों का सही उच्चारण करता है. नया पंडित मंत्रो के उच्चारण में त्रुटी कर सकता है और आपके अनुष्ठान को विधि पूर्वक करने में भी चूक कर सकता है. इसलिए किसी प्रकांड पंडित का ही चुनाव करना उचित है.

 

ऐसे लोगो से दोस्ती करना पड़ता है बहुत ही मंहगा

भाग्यशाली होते है वे इंसान जिनको मिलते है ये संकेत

पाना चाहते है अपने काम में सफलता तो जान लें ये जरुरी बात

इसलिए महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है इस मुसीबत से

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -