सच में होते है भूत- प्रेत, जानें क्यों और कैसे होते है ?
सच में होते है भूत- प्रेत, जानें क्यों और कैसे होते है ?
Share:

यदि हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर बात करें तो इस दुनिया में कोई भूत -प्रेत नहीं होते है, विज्ञान इनका होना नहीं मानता पर कहा जाता है. की आत्मा रूपी कोई न कोई एक ऐसी शक्ति है जो मानव के अंदर विद्ममान रहती है. भूतों का होना न होना इस बात को लेकर बहुत से रिसर्च किए जा रहे हैं। लोगों का मानना है की भूत होते ही है .पर वो कैसे दिखाई देते है, कहां निवास करते है , क्या खाते - पीते है , दुनिया के लोगों को देख क्या अनुभव करते है ?

इन सभी बातों को आज तक कोई नहीं जानता। पर लोगों का कहना है की भूत होते है, हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक बताया जा रहा है की प्रत्येक मानव जीव अपने जीवन की कर्म गति के फलस्वरूप अगली योनी को प्राप्त करता है । इन धार्मिक ग्रंथों और शास्त्रों के अनुसार लोगों का मानना है की व्यक्ति के अगले जन्म का निर्धारण उसके बीते जन्म के क्रिया -कलापों , किये गए कर्मों के अनुसार ही होता है .कर्मों के चलते ही व्यक्ति को इस संसार में 84 लाख योनियाँ भोगनी पड़ती है. पर यह प्रेत योनि इन सभी से बिलकुल भिन्न है.

अब जानें कौन बनता है भूत -प्रेत - 

कहा जाता है की मानव जीव का जन्म होने से पहले ही उसके जीवन की तीन क्रियाओं का निर्धारण हो जाता है. जो है ,जन्म , विवाह , मृत्यु ,अब यदि व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना से या आत्महत्या के कारण हो जाती तो हैं और किन्हीं अन्य कारणों बस निर्धारित समय से पहले हो जाती है तो वो भूत बनते हैं। और वे अपने जीवन की बची हुई शेष आयु को इस प्रेत योनी में भोगते है .इसके पश्चात ही वे अपने कर्मों के अनुसार स्वर्ग और नर्क तक पहुंचते हैं। 

इसके अतिरिक्त यदि व्यक्ति के मन में कोई सांसारिक कामना लोभ , मोह , ईर्षा ,द्वेष ,धन दौलत का लोभ, वासनाएं आदि मन में रह जाती है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो वो भी प्रेत योनी को धारण करता है . हिन्दू धर्म के अनुसार कहा जाता है की किये गए कर्म - कांडों के अनुसार ही इन भूतों में भी बहुत सी प्रजातियां पाई जाती है जैसे अनुसार मरने भूत, प्रेत, पिशाच, कूष्मांडा, ब्रह्मराक्षस, वेताल और भी इसी तरह होते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -