पीएम मोदी के जन्मदिन पर इसरो ने दिया पुरे देश को यह तोहफा

नई दिल्ली। आज भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का  68 वा जन्मदिन है और उनके जन्मदिन के इस अवसर पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक ऐसी खुसखबरी दी है जो पीएम मोदी समेत पुरे देश के लिए किसी तोहफे से काम नहीं है 

भारत करेगा चाँद पर हीलियम की खोज...

दरअसल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कल (रविवार) देश के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर लिया है।  पी.एस.एल.वी- C42 नाम के इस प्रक्षेपण यान के जरिये  इसरो ने  2 विदेशी सैटेलाइट्स को भी सफलता पूर्वक अंतरिक्ष में पहुंचा दिया है। यह प्रक्षेपण इसरो के  श्रीहरिकोटा से रविवार रात 10 बजकर 8 मिनट पर किया गया है। 

इसरो की उड़ान छुएगा नए आयाम


इसरो के अधिकारियों के मुताबिक ये दोनों उपग्रह ब्रिटेन की लंदन स्थित सर्रे सेटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड स्पेस एजेंसी के हैं। इन उपग्रहों में से हर एक का वजन 800 किलोग्राम है। इसके साथ ही भारत ने इस वर्ष का पहला व्यवसायिक स्पेस मिशन सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है। इसरो की इस कामयाबी से प्रस्सन होकर भारत के  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी  ट्वीट कर इसरो को  बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि यह उपलब्धि ये साबित करती है कि भारत स्पेस बिजनस में तेजी से आगे बढ़ रहा है। आपको बता दें कि इसरो इससे पहले भी 280 से अधिक विदेशी उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेज चुका है।

 

ख़बरें और भी 

अब अंतरिक्ष में भी कर सकेंगे शैम्पेन का सेवन

ब्रिटेन के दो उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा इसरो

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -