अंतरिक्ष में गुम हुआ इसरो का नया सैटेलाइट जीसैट-6ए
अंतरिक्ष में गुम हुआ इसरो का नया सैटेलाइट जीसैट-6ए
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान परिषद (इसरो) को अपनी अंतरिक्ष खोज के सम्बन्ध में एक बड़ा झटका लगा है . हाल ही में इसरो द्वारा लांच किए गए कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-6ए  से इसरो का संपर्क टूट गया है. हालांकि गुरुवार शाम को लॉच हुए इस सैटेलाइट से इसरो लगातार संपर्क बनाने के प्रयासों में लगा हुआ है, लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल पाई है.

गौरतलब है कि इसरो इस उपग्रह की गतिविधियों को लेकर अभी तक मौन साधे हुए था, इसरो ने अपने आखिरी बयान में कहा था कि 31 मार्च की सुबह लिक्विड अपोगी मोटर (एलएएम) ने करीब 53 मिनट चल कर जीसैट-6ए को दूसरी कक्षा तक सफलतापूर्वक पहुंचाया गया है. इसके बाद इसरो ने अपनी वेबसाइट पर एक आधिकारिक बयान में कहा है कि "सैटेलाइट को एक अप्रैल को तीसरी और अंतिम बार इंजन की मदद से अपने अंतिम लक्ष्य पर पहुंचना था और फिर कक्षा में चक्कर लगाना था, लेकिन उससे हमारा संपर्क टूट गया."

इसरो का कहना है कि सैटेलाइट से संपर्क साधने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किए गए सैटेलाइट जीसैट-R-6ए को इसरो ने जीएसएलवी-एफ-R08 की कक्षा में स्थापित किया था. मोबाइल सिग्नल को सुदूर इलाकों में पहुँचाने के लिए और सेना की संचार प्रणाली को मजबूती प्रदान करने के लिए इस सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया गया था. 

इसरो ने की चाँद पर प्लाट काटने की तैयारी

भारतीय महिला ने अंटार्टिका 403 दिन बिताकर, रचा कीर्तिमान

भेल को मिला इसरो के लिए लिथियम आयन बैटरी बनाने का काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -