चंद्रयान-3 की तैयारी में पूरे जोश से जुटा इसरो, सरकार से मांगी इतनी राशि

Dec 08 2019 11:56 AM
चंद्रयान-3 की तैयारी में पूरे जोश से जुटा इसरो, सरकार से मांगी इतनी राशि

भारत की अंतरिक्ष शाखा इसरो) अब चंद्रयान-3 की तैयारियों में जुट गया है. इसके लिए संगठन ने केंद्र से 75 करोड़ रुपये की मांग की है. यह राशि इसरो के वर्तमान बजट से अलग है जिससे इसरो अपने तीसरे महत्वकांक्षी मून मिशन को अंजाम देगा.

राजनितिक पार्टियां इस्तेमाल करती हैं भ्रष्ट्राचार का पैसा, कैसे ख़त्म होगा करप्शन- अशोक गहलोत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चंद्रयान-3 को इसरो नवंबर 2020 में लॉन्च करने की योजना बना रहा है. इस अभियान की मदद से इसरो चंद्रयान-2 के दौरान पूर्वनिर्धारित अपनी खोज प्रक्रिया को जारी रखने की कोशिश करेगा.

आतंकी फंडिंग: हाफिज सईद को फिर मिली सुनवाई की नई तारिख, आरोप नही हो पाए तय

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चंद्रयान-3 के लिए इसरो ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट के प्रावधानों के तहत इस धनराशि की मांग की है. इसमें से 60 करोड़ रुपये मशीनरी, उपकरण और अन्य पूंजीगत काम में खर्च होंगे. जबकि, शेष 15 करोड़ रुपये राजस्व व्यय के तहत मांगे गए हैं.

CJI शरद अरविंद बोबडे ने दिया बड़ा बयान, कहा-बदले की भावना से किया गया इंसाफ...

वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट के प्रावधानों के तहत धन की मांग की गई है. इसमें से 60 करोड़ रुपये “मशीनरी, उपकरण और अन्य पूंजीगत व्यय के लिए व्यय व्यय” के लिए होंगे, जबकि शेष 15 करोड़ रुपये राजस्व व्यय के तहत मांगे गए हैं. चंद्रयान-3 के लिए इसरो ने कितनी राशि की मांग की है वह उसके कुल बजट का लगभग 11 फीसदी हिस्सा है. बता दें कि साल 2019-2020 के लिए इसरो का कुल बजट 666 करोड़ रुपये है.

छत्तीसगढ़ में 6 वर्षीय मासूम के साथ बलात्कार, 15 साल का आरोपी गिरफ्तार

सेना पर साइबर हमला, इन पड़ोसी देशों के हाथ होने की संभावना

दिल्ली में भड़की भीषण आग ने ली कई लोगों की जान, पीएम मोदी और अमित शाह ने जताया दुःख