पूर्वोत्तर के 4 राज्यों में मची तबाही, संकट में कई लोगों का जीवन
पूर्वोत्तर के 4 राज्यों में मची तबाही, संकट में कई लोगों का जीवन
Share:

इंफाल: चक्रवात रेमल के कारण पूर्वोत्तर के तकरीबन सभी प्रदेश प्रभावित हुए हैं। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, असम एवं मेघालय में तबाही जैसे मंजर हैं। मणिपुर (Manipur) की इंफाल घाटी में भारी वर्षा की वजह से आई बाढ़ से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अफसरों ने बुधवार को बताया कि इंफाल नदी के उफान पर होने से कई क्षेत्रों में पानी भर गया है तथा सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। तत्पश्चात, क्षेत्र के लोगों ने कम्युनिटी हॉल में शरण ली है। 

अफसरों ने बताया कि नम्बुल नदी के उफान पर होने की वजह से इंफाल पश्चिम जिले के खुमान लम्पक, नगरम, सागोलबंद, उरीपोक, केसामथोंग एवं पाओना क्षेत्रों समेत कम से कम 86 क्षेत्रों में बाढ़ की खबर है। निरंतर बारिश की वजह से इंफाल पूर्वी जिले के केरांग, खाबाम और लैरीयेंगबाम लेइकाई क्षेत्रों के पास इंफाल नदी का किनारा टूट गया है एवं कई क्षेत्रों में पानी घुस गया है, जिससे सैकड़ों घर जलमग्न हो गए हैं। वही एक अफसर ने बताया, "इंफाल पूर्वी जिले के हीनगांग और खुरई विधानसभा क्षेत्रों के कई इलाके बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी छाती तक पहुंच गया है।"

अफसरों ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन का नेतृत्व करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की एक टीम रात लगभग 10 बजे वायुसेना की स्पेशल फ्लाइट से इंफाल पहुंची। मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा, "कई क्षेत्रों में नदी के किनारे के बांध टूटने की वजह से नागरिक और पशु प्रभावित हुए हैं। राज्य सरकार के अफसरों, सुरक्षा और NDRF कर्मियों और स्थानीय स्वयंसेवकों समेत सभी संबंधित अधिकारी प्रभावित लोगों को सहायता देने के लिए पूरा प्रयास कर रहे हैं। फंसे हुए लोगों को नावों से सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाया जा रहा है।

इस बीच, अफसरों ने बताया कि इंफाल और सिलचर को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे 37 पर स्थित इरांग बेली पुल ढह गया, जिससे सड़क संपर्क बाधित हो गया। इंफाल पूर्वी जिले के एसपी कार्यालय ने एक बयान में कहा, "बीते कुछ दिनों से निरंतर हो रही बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। पुलिस विभाग अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर फंसे हुए लोगों को बचाने में सहायता कर रहा है। जनता से अपील की जाती है कि वे बड़ी संख्या में बाहर आकर एवं भीड़ लगाकर बचाव अभियान में बाधा न डालें।"

भीषण गर्मी से स्कूल में बेहोश हुईं छात्राएं, तेजस्वी बोले- 'CM की बात कोई नहीं सुनता...'

तालाब की खुदाई के दौरान JCB के पंजे में फंसी एक थैली, खोलकर देखा तो उड़ गए लोगों के होश

दिल्ली HC में विभव कुमार ने दायर की जमानत याचिका, कहा- 'मुझे जबरन कस्टडी में रखा जा रहा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -