कश्मीरी युवाओं को ऑनलाइन आतंकी बनाने वाला हुज़ेफा ड्रोन हमले में ढेर, ISIS से था सम्बन्ध

Jul 21 2019 08:44 AM
कश्मीरी युवाओं को ऑनलाइन आतंकी बनाने वाला हुज़ेफा ड्रोन हमले में ढेर, ISIS से था सम्बन्ध

श्रीनगर: कश्‍मीर युवाओं को आतंकी संगठन आईएसआईएस में भर्ती करने वाला आईएस का कमांडर हुजैफा अल बाकिस्‍तानी एक ड्रोन हमले में मारा गया है. बेहद शातिर और प्रशिक्षित ये पाकिस्‍तानी आतंकी कई भारतीय युवाओं को आतंकी बना चुका था. इसे शुक्रवार को अफगानिस्‍तान के नरगरहर प्रांत के खोगयानी जिले में एक ड्रोन हमले में ढेर कर दिया गया. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि ये हुजैफा आईएस में युवाओं को ऑनलाइन तरीके से भर्ती करता था. यही जम्‍मू कश्‍मीर में आईएस की आतंकी गतिविधियों के लिए भी जिम्‍मेदार था.

हुजैफा जम्‍मू कश्‍मीर और अफगानिस्‍तान में आईएस की गतिविधियां संचालित करता था. सुरक्षा एजेंसि‍यों को यह भी मानना है कि इसी आतंकी का हाथ "Wilayah of Hind" के गठन के पीछे भी था. उल्लेखनीय है कि आईएस ने अभी हाल में दावा किया था कि उसने भारत में एक नए प्रांत गठित किया है. उसने ये दावा तब किया था, जब आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एक एनकाउंटर हुआ था.

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक हुजैफा पाकिस्‍तानी नागरिक था. इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद वह आतंकी संगठन लश्‍कर ए तैयबा से जुड़ गया था. इसके बाद वह लश्‍कर का मीडिया विभाग संभालने लगा था. इसके बाद वह आईएसआईएस से जुड़ गया. जम्‍मू कश्‍मीर में आईएस की पकड़ इसी ने बनाई. इसने कश्‍मीर के कई युवकों को आईएस में भर्ती किया. हुजैफा ने कश्‍मीर की लड़की से निकाह भी किया था. श्रीनगर के निवासी लिजाज अहनगर ने अपनी बेटी सबीरा का निकाह हुजैफ से किया था.

अगर जा रहे हैं ITR दाखिल करने, तो ये जानकारी आपके लिए होगी फायदेमंद

बंद हो गया ये बड़ा बैंक, अपने पैसे निकालने के लिए करें ये काम

National Ice Cream Day : हर जुबां पर है आइसक्रीम का स्वाद, जानिए कहां से हुई शुरूआत