सावधान : दक्षिण भारत में पांव पसार रहे आतंकी संगठन, कर्नाटक है सबसे संवेदनशील
सावधान : दक्षिण भारत में पांव पसार रहे आतंकी संगठन, कर्नाटक है सबसे संवेदनशील
Share:

नई दिल्ली : हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, नागपुर जैसे शहरों से नव युवकों के आईएसआईएस में भर्ती की खबरों ने खुफिया विभाग की नींदें उड़ा दी। इसके बाद देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत की एकता और अखंडता ऐसी है कि कोई भी आतंकी संगठन यहां पैर नही फैला सकेगा। अब खुफिया विभाग की एक रिपोर्ट आई है, जिसमें कहा गया है कि खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस दक्षिण भारत में तेजी से पैर पसार रहा है।

पुलिस इस्लामिक स्टेट की ओर झुकाव रखने वाले 40 युवकों पर कड़ी नजर रख रही है। इन युवकों की भविष्य में आतंकी बनने की संभावना ज्यादा है। एजेंसियों का कहना है कि कर्नाटक खतरे के लिहाज से सबसे ज्यादा संवेदनसील है। कर्नाटक पुलिस का कहना है कि कन्नड़, उड़ुपी, चिकमगलूर, हुबली, धारवाड़, बेलगावी और गुलबर्ग जैसे जिलों में संगठन का असर माना जा रहा है। इन सबके जुड़ने का एक आसान रास्ता है सोशल मीडिया। पुलिस की मानें तो वो पिछले 6 महीने में करीब 20 लड़कों का ब्रेनवॉश कर आम जिंदगी में वापस लाने में सफल हुए है।

गैरतलब है कि हाल ही में पुलिस ने बेंगलुरु में आईएस को सपोर्ट करने वाले मेहदी मसरुर विस्वास को गिरफ्तार किया था। वो नए लड़कों की भर्ती का काम करता था। पुलिस ने इन्ही घटनाओं को देखते हुए सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए स्पेशल सेल बनाई है। इनका काम उन अकाउंटो पर नजर रखना है, जो संदिग्ध है। राज्यसभा में सरकार ने जो आंकड़े पेश किए उसके अनुसार नवंबर तक 79 लड़के आतंकी संगठनों को ज्वाइन कर चुके है।

इनमें से ज्यादातर ने हिजबुल मुजाहिद्दीन को ज्वाइन किया है और कुछ ने आईएसआईएस को ज्वाइन किया है। पिछले साल करीब 60 युवकों ने ज्वाइन किया था। हाल ही में नागपुर से अफगानिस्तान के रास्ते आईएसआईएस ज्वाइन करने जा रहे थे। पुलिस ने उन्हें एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया। ये तीनों हैदराबाद में इंजीनियरिंग के फाइनल इयर के स्टूडेंट्स है। जयपुर से भी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में काम करने वाले सिराजुद्दीन को आईएस का एजेंट होने के शक में पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -