अंदर ही अंदर कहीं बिगड़ तो नहीं रही आपकी सेहत? ऐसे करें घर बैठे चेक
अंदर ही अंदर कहीं बिगड़ तो नहीं रही आपकी सेहत? ऐसे करें घर बैठे चेक
Share:

अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना एक अमूल्य संपत्ति है जिसकी सराहना केवल बीमारी से जूझ रहा व्यक्ति ही कर सकता है। अगर आप बीमार पड़ने से बचना चाहते हैं तो अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेना जरूरी है। हालांकि महंगी डॉक्टर की नियुक्तियों और व्यापक जांचों को शेड्यूल करना आवश्यक नहीं है, आप विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कुछ प्रमुख मापदंडों का उपयोग करके घर पर ही अपने स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते हैं। यहां कुछ सरल जांचें दी गई हैं जिन्हें आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करने के लिए घर पर कर सकते हैं:

विश्राम हृदय गति (आरएचआर):
यदि आपके पास स्मार्टवॉच या ऑक्सीमीटर है, तो आप घर पर आसानी से अपनी आराम दिल की दर की जांच कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी उंगली को अपनी कलाई पर रखकर इसे मैन्युअल रूप से जांच सकते हैं। सामान्य विश्राम हृदय गति 60-100 बीट प्रति मिनट के बीच होनी चाहिए। कम हृदय गति आमतौर पर बेहतर हृदय स्वास्थ्य का संकेत देती है, जबकि उच्च हृदय गति मृत्यु दर के बढ़ते जोखिम का संकेत दे सकती है।
रक्तचाप:

घर पर ब्लड प्रेशर मशीन का उपयोग करके आप नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर जांच सकते हैं। आदर्श रक्तचाप लगभग 90/60 से 120/80 mmHg माना जाता है। 140/90 mmHg से ऊपर की रीडिंग उच्च रक्तचाप का संकेत दे सकती है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

व्यायाम हृदय गति (एचआर):
चाहे स्मार्टवॉच के माध्यम से या चेस्ट स्ट्रैप के माध्यम से, व्यायाम के दौरान अपनी हृदय गति की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। हल्के से मध्यम व्यायाम के दौरान, आपकी हृदय गति आपकी अधिकतम हृदय गति का 50-70% होनी चाहिए, जबकि गहन व्यायाम के दौरान, यह 70-85% होनी चाहिए। आप 220 में से अपनी उम्र घटाकर अपनी अधिकतम हृदय गति का अनुमान लगा सकते हैं। यदि व्यायाम के दौरान आपकी हृदय गति असामान्य रूप से अधिक है, तो यह संभावित हृदय संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है।

हृदय गति पुनर्प्राप्ति:
हृदय गति में सुधार वह दर है जिस पर व्यायाम के बाद आपकी हृदय गति कम हो जाती है। आदर्श रूप से, व्यायाम बंद करने के बाद पहले मिनट में आपकी हृदय गति 18-20 बीट प्रति मिनट कम होनी चाहिए। हृदय गति में प्रति मिनट 12 बीट से कम की गिरावट हृदय संबंधी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का संकेत दे सकती है।

अपना वजन जांचें:
अपने वजन की निगरानी करना आपके स्वास्थ्य का आकलन करने का एक आसान तरीका है। आप यह निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं कि आपका वजन स्वस्थ सीमा के भीतर है या नहीं। 18.5 से कम बीएमआई कम वजन होने का संकेत देता है, 18.5-24.9 सामान्य है, 25-29.9 अधिक वजन है, और 30 या उससे अधिक मोटापे का संकेत देता है, जो मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे, स्ट्रोक, मनोभ्रंश और कैंसर जैसे विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है।

एक पैर स्टैंड:
10 सेकंड से अधिक समय तक एक पैर पर खड़े रहें। 50 और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए, इस क्षमता को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक पैर पर खड़े होने में कठिनाई समग्र स्वास्थ्य में गिरावट का संकेत दे सकती है।

चलने की गति:
आपकी चलने की गति समग्र स्वास्थ्य का संकेतक हो सकती है, खासकर जब आपकी उम्र बढ़ती है। चलने की गति में कमी अक्सर जीवन की गुणवत्ता में गिरावट से जुड़ी होती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये घरेलू जाँचें पेशेवर चिकित्सा सलाह या जाँचों का प्रतिस्थापन नहीं हैं। यदि आपको कोई चिंता है या मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। अपने स्वास्थ्य की निगरानी और सुधार के लिए सक्रिय कदम उठाने से लंबा और स्वस्थ जीवन मिल सकता है।

क्या आप जानते हैं अपना चेहरा साफ करने का सही तरीका? अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर

घर पर हेयर मास्क तैयार कर केमिकल प्रोडक्ट्स को कहें ना, स्कैल्प के रूखेपन से मिलेगी राहत

चीन में बढ़ती 'रहस्यमयी बीमारी' से बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित, ये है संक्रमण की असली वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -