सरसों का तेल देगा 'कोरोनावायरस' को मात !
सरसों का तेल देगा 'कोरोनावायरस' को मात !
Share:

नई दिल्ली: हम सभी के घरों में सब्जी या फिर नॉन-वेज बनाने में सरसों के तेल का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है। कुछ स्थानों पर इसे कड़वा तेल के नाम से भी जाना जाता है। सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो दर्दनाशक का काम भी करते हैं।  इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि सरसों के तेल में किसी भी प्रकार के वायरस को नष्ट करने का सामर्थ्य होता है।

गौरतलब है कि, इन दिनों दुनियाभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। दुनिया के कई बड़े देश इसकी वैक्सीन तैयार करने कि कवायद में जुटे हुए हैं। दरअसल, कोरोना से होने वाली बीमारी एक एक श्वसन संबंधित बीमारी है। दरअसल, जब हम सांस लेते हैं, तो किसी शख्स की खांसी, छींक के साथ पानी के जो सूक्ष्म कण बाहर आकर वायु में मिल जाते हैं उन में वायरस मौजूद होता है और उसी कोरोना प्रदूषित वायु को हम सांस के द्वारा नाक से भीतर लेते हैं और संक्रमित हो जाते हैं। लेकिन अब आप सरसों के तेल का इस्तेमाल करके इस वायरस के संक्रमण से बचाव कर सकते हैं।

बताया जाता है कि अगर आप सुबह नहाने से पहले नाक के दोनों नथुनों के भीतर सरसों का तेल डालते हैं, तो कम-से-कम आठ घण्टे तक वायरस से बचाव हो सकता है। दरअसल, सरसों के तेल को एक वायरस रोधी तेल माना जाता है, जिसका इस्तेमाल करने से वायरस नाक की दीवारों से चिपक कर मर/नष्ट हो जाता है और हमारे फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाता, जिससे हम संक्रमण से बच जाते हैं। तो आप भी इस आसान घरेलु उपाय को आज़माकर खुद को और अपने स्वजनों को इस खतरनाक वायरस से संक्रमित होने से बचा सकते हैं।

कोरोना ने IRCTC की रफ़्तार पर लगाया ब्रेक, एक महीने में आधी हुई निवेशकों की रकम

ढाई करोड़ लोगों की नौकरियां निगल सकता है कोरोना, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने जारी की चेतावनी

पश्चिम बंगाल : कोरोना वायरस से दशहत का माहौल, सीएम ममता ने किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -