क्या व्रत के दौरान एक्सरसाइज करना है सही?
क्या व्रत के दौरान एक्सरसाइज करना है सही?
Share:

हाल के दिनों में, फिटनेस के प्रति लोगों की रुचि बढ़ी है, जिसके कारण वे व्यायाम से लेकर उपवास तक विभिन्न प्रथाओं को अपनाने लगे हैं। इसके अतिरिक्त, 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हिंदू नव वर्ष का प्रतीक है। इन नौ दिनों के दौरान, लोग देवी दुर्गा की पूजा में लगे रहते हैं और उपवास रखते हैं। उपवास न केवल आस्था का विषय है बल्कि यह हमारे शरीर को कई लाभ भी पहुंचाता है, विषहरण में सहायता करता है।

कभी-कभी उपवास की भी सलाह दी जाती है। व्रत रखने से न सिर्फ आस्था बढ़ती है बल्कि शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। कई लोग उपवास के दौरान भी व्यायाम और वर्कआउट करना पसंद करते हैं। हालाँकि, एक आम चिंता यह उठती है कि क्या उपवास के दौरान व्यायाम करना उचित है, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही नियमित रूप से उपवास कर रहे हैं। उपवास के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप कमजोरी महसूस न करें। ऐसे समय में, स्वस्थ नाश्ते का चयन करना और जलयोजन स्तर बनाए रखना आवश्यक हो जाता है।

क्या उपवास के दौरान व्यायाम करना उचित है? विशेषज्ञों के अनुसार, उपवास के दौरान व्यायाम करना आपके कैलोरी सेवन पर निर्भर करता है। यदि आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा पर्याप्त है, तो व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, यदि आप कम कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो गहन वर्कआउट से बचने की सलाह दी जाती है। हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना या नियमित वर्कआउट की सलाह दी जाती है। उपवास अवधि के दौरान अत्यधिक गहन वर्कआउट से बचना महत्वपूर्ण है।

व्यायाम करने से कैलोरी बर्न होती है और उपवास के दौरान आप सीमित या विशिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपको कैलोरी की कमी के कारण थकान का अनुभव हो सकता है। इसलिए, उपवास अवधि के दौरान अत्यधिक गहन वर्कआउट से बचना आवश्यक है।

इसके अलावा, उपवास के दौरान, खाली पेट लंबे समय तक उपवास करने से बचना महत्वपूर्ण है। इससे कमजोरी, थकान और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी महत्वपूर्ण है। जलयोजन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। आप स्मूदी, फलों का रस, या छाछ जैसे पेय का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि आप किसी उपचार से गुजर रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि उपवास करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

निष्कर्षतः, जबकि उपवास का आध्यात्मिक महत्व हो सकता है, आपके शरीर पर इसके प्रभाव पर विचार करना आवश्यक है। यदि कैलोरी सेवन और वर्कआउट की तीव्रता जैसे कारकों पर विचार किया जाए तो उपवास अवधि के दौरान व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। हालाँकि, अत्यधिक गहन व्यायाम से बचना और उपवास अवधि के दौरान उचित जलयोजन और पोषण सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। उपवास करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।

नवरात्रि में आसानी से कम कर पाएंगे वजन, जानिए कैसे?

गर्मी में स्किन रैशेज और घमौरियां नहीं करेंगे परेशान, बस अपनाएं ये उपाय

सेहत का आईना हैं हाथ, उभरी हुई नसें देती हैं चेतावनी, जानें वजह और इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -