शारदीय नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनना सही या गलत? यहाँ जानिए
शारदीय नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनना सही या गलत? यहाँ जानिए
Share:

नवरात्रि को शक्ति की उपासना का महापर्व माना जाता है। आश्विन माह में आने वाली शारदीय नवरात्रि को महानवरात्रि कहा जाता है। 2023 में, शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को घटस्थापना के साथ शुरू हुई और 24 अक्टूबर को समाप्त होगी। इस बीच, महा अष्टमी का त्योहार 22 अक्टूबर (रविवार) को है, और महानवमी का व्रत 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। शारदीय नवरात्रि में, देवी माँ के भक्त अटूट विश्वास और भक्ति के साथ कठोर उपवास रखते हुए, नौ दिनों तक उनकी पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि शारदीय नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करने से दैहिक, दैविक और आध्यात्मिक कष्ट दूर हो जाते हैं। शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान कई नियमों का पालन करना होता है। इसलिए कई लोगों के मन में यह जिज्ञासा हो सकती है कि क्या नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही है या गलत। आइए आपको बताते है कि इस बारे में शास्त्र क्या कहते हैं और क्या शारदीय नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनाना उचित है।

शारदीय नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध: सही या गलत?
नवरात्रि दैवीय शक्ति की आराधना को समर्पित पर्व है। धार्मिक नजरिए से नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनाना उचित नहीं माना जाता है। इसलिए, चिकित्सकों को इस अवधि के दौरान शारीरिक संबंधों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। चूंकि पूरे नवरात्रि काल में हर घर में देवी दुर्गा की पूजा होती है, इसलिए संभावना है कि आपके घर में भी पूजा और अनुष्ठान किए जाएंगे। इस दौरान शारीरिक संबंध बनाने से मन विचलित हो सकता है। परिणामस्वरूप, देवी दुर्गा की पूजा पूरे ध्यान और भक्ति के साथ नहीं की जा सकेगी। इसलिए शादीशुदा जोड़ों के लिए इस दौरान शारीरिक संबंध स्थापित करने से बचना ही बेहतर है।

व्रत के दौरान संयम की जरूरत
नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं और इसके नियमों का पालन करते हैं। अगर इस दौरान आपके परिवार का कोई सदस्य व्रत रखता है तो शारीरिक संबंध बनाने से उसका व्रत भंग हो सकता है। यही कारण है कि नवरात्रि के दौरान संयम बरतने पर जोर दिया जाता है। इसके अलावा, उपवास अवधि के दौरान ऐसी गतिविधियों में शामिल होने का मात्र विचार भी व्रत के शुभ परिणामों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इसलिए व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचने की सलाह दी जाती है।

"यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः"
नवरात्रि के दौरान, माँ देवी दुर्गा अपने नौ दिव्य रूपों में पृथ्वी पर अवतरित होती हैं। प्राचीन परंपरा में महिलाओं के भीतर ही देवी का स्वरूप देखा जाता है। यही कारण है कि नवरात्रि के दौरान कुंवारी लड़कियों और विवाहित महिलाओं की पूजा की जाती है और उनके दिव्य सार का सम्मान किया जाता है। शास्त्रों में भी कहा गया है, "यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः" अर्थात जहां नारी की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। इसके विपरीत, जहां उनका सम्मान नहीं किया जाता, वहां सभी कार्य निष्फल हो जाते हैं। इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, नवरात्रि के दौरान आत्म-संयम और ब्रह्मचर्य का पालन करना अनिवार्य है।

निष्कर्षतः, शारदीय नवरात्रि की शुभ अवधि के दौरान, अत्यधिक श्रद्धा और भक्ति के साथ पारंपरिक रीति-रिवाजों और आध्यात्मिक प्रथाओं का पालन करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आत्म-संयम का अभ्यास करना और शारीरिक संबंधों से बचना न केवल त्योहार की पवित्रता का सम्मान करने का एक तरीका है, बल्कि खुद को दिव्य ऊर्जा के साथ संरेखित करने का एक साधन भी है, जो पूजा और भक्ति की इस अवधि के दौरान विशेष रूप से मौजूद मानी जाती है।

कौन है मां ब्रह्मचारिणी? यहाँ जानिए कथा

आज नवरात्रि के दूसरे दिन ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

इन राशियों के शुभ है नवरात्रि का दूसरा दिन, यहाँ जानिए आज का शुभ रंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -