कोरोना को लेकर डॉक्टर्स का बड़ा दावा, वायरस थायराइड ग्रंथियों को कर रहा है प्रभावित
कोरोना को लेकर डॉक्टर्स का बड़ा दावा, वायरस थायराइड ग्रंथियों को कर रहा है प्रभावित
Share:

कर्नाटक के डॉक्टरों ने घातक कोरोनावायरस द्वारा लोगों की थायरॉयड ग्रंथियों पर एक नुकसान देखा है। डॉक्टरों ने पाया है कि कुछ रोगियों की ग्रंथि में सूजन पैदा हुई है जिससे हार्मोन का असामान्य उत्पादन होता है। एक चीनी विश्लेषण ने कहा कि कोरोना का रूप अधिक गंभीर है, निम्न स्तर TSH और ट्राईआयोडोथायरोनिन का था।

मणिपाल अस्पताल के वैज्ञानिक बोर्ड के प्रमुख डॉ. अनूप अमरनाथ ने कहा कि राज्य में 5-10% कोरोना रोगियों में टीएसएच का स्तर गिरता है। टी 3 और टी 4 हार्मोन के उच्च स्तर के साथ कम टीएसएच स्तर हाइपरथायरायडिज्म के संकेत हैं। आगे की कमी कोमा की ओर ले जाती है। डॉक्टर ने कहा, "यह सलाह दी जाती है कि टी 3, टी 4 और टीएसएच स्तर की जाँच की जाए। सिक यूथाइराइड सिंड्रोम के मामले सामने आए हैं, जो कम टी 3 और सामान्य टीएसएच द्वारा विशेषता हैं, इस तथ्य को दर्शाते हैं कि सामान्य हार्मोनल प्रतिक्रिया गंभीर बीमारी में निष्क्रिय है।"

थायराइड विकारों से पीड़ित लोगों को जटिलताओं का खतरा अधिक था, हालांकि कोई ठोस सबूत नहीं है कि COVID-19 के कारण है। सकरा वर्ल्ड हॉस्पिटल में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सुब्रत दास ने कहा, “रोगियों में कंपकंपी, जोड़ों में दर्द, हृदय गति में वृद्धि और थकान और भूख की भावनाओं में वृद्धि हुई है। सूजन को कम करने के लिए दवा दी जाती है।”

गुजरात पहुंचे अमित शाह, किया विकास उत्सव 2020 कार्यक्रम का उद्घाटन

महागठबंधन के नेता चुने गए तेजस्वी यादव, चर्चा में रहा कांग्रेस का स्ट्राइक रेट

बैंक कर्मचारियों के वेतन में होगी 15% की वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -