क्या हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के लिए कोरोना वैक्सीन है जिम्मेदार ? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब
क्या हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों के लिए कोरोना वैक्सीन है जिम्मेदार ? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि दिल के दौरे के लिए कोविड टीके जिम्मेदार नहीं हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "अगर आज किसी को स्ट्रोक होता है, तो उन्हें लगता है कि यह कोविड वैक्सीन के कारण है। आईसीएमआर ने एक विस्तृत अध्ययन किया है कि (कोविड) वैक्सीन दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं है।"

उन्होंने कहा कि दिल का दौरा पड़ने के कई कारण होते हैं जिनमें व्यक्ति की जीवनशैली, तंबाकू और शराब का  सेवन आदि शामिल हैं। मनसुख मंडाविया ने कहा, कभी-कभी लोगों के बीच गलत सूचना फैल जाती है और कुछ समय के लिए एक धारणा बन जाती है। आईसीएमआर का अध्ययन, जिसने कोविड टीकों के कारण युवा वयस्कों में अचानक मृत्यु के बढ़ते जोखिम के बारे में चिंताओं को दूर किया, नवंबर 2023 में सामने आया।

अध्ययन ने सुझाव दिया कि कोविड के बाद अस्पताल में भर्ती होना, अचानक मृत्यु का पारिवारिक इतिहास और कुछ जीवनशैली व्यवहार जैसे कारक अंतर्निहित कारण हो सकते हैं। चिंताओं के विपरीत, अध्ययन में पाया गया कि कोविड वैक्सीन की दो खुराक से अस्पष्टीकृत अचानक मृत्यु की संभावना कम हो गई, जबकि एक खुराक से ऐसा नहीं हुआ।

अध्ययन में यह भी स्वीकार किया गया कि कोविड-19 हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है, लेकिन उन मार्गों के बारे में समझ की कमी है जिनके माध्यम से वायरस अचानक मौतों का कारण बन सकता है। शोध में देश भर के 47 तृतीयक देखभाल अस्पतालों को शामिल किया गया, जिसमें 18-45 आयु वर्ग के स्पष्ट रूप से स्वस्थ व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिनमें कोई ज्ञात स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, जिनकी अक्टूबर 2021 और मार्च 2023 के बीच अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गई।

अध्ययन में कहा गया है कि टीके दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, साथ ही जीवनशैली कारकों जैसे धूम्रपान, शराब के उपयोग की आवृत्ति, अत्यधिक शराब पीना, मनोरंजक दवा का उपयोग और अस्पष्टीकृत अचानक मृत्यु के साथ जोरदार शारीरिक गतिविधि के बीच संबंधों पर भी जोर दिया गया है।

लोकसभा के रण के लिए भाजपा तैयार, पहली लिस्ट में घोषित किए 195 उम्मीदवार

मुंबई में कस्टम विभाग ने पकड़ा 8 किलो अवैध सोना, कीमत 16 करोड़

गलत राष्ट्रगान गाने को लेकर केरल के कांग्रेस नेता पालोडे रवि के खिलाफ केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -