क्या दक्षिण भारत में जन्म ले रहा 'कांग्रेस-विरोधी' मोर्चा ? सीएम स्टालिन का अखिलेश यादव को निमंत्रण, राहुल-खड़गे का बहिष्कार !
क्या दक्षिण भारत में जन्म ले रहा 'कांग्रेस-विरोधी' मोर्चा ? सीएम स्टालिन का अखिलेश यादव को निमंत्रण, राहुल-खड़गे का बहिष्कार !
Share:

चेन्नई: पूर्व प्रधान मंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह (वीपी सिंह) के गृहनगर प्रयागराज के बाहर उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले ने भौंहें चढ़ा दी हैं और इस कदम के पीछे राजनीतिक कारणों के बारे में अटकलें तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा घोषित तमिलनाडु में वीपी सिंह की प्रतिमा की स्थापना को "मंडल मसीहा" की राजनीतिक विरासत का सम्मान करने के संकेत के रूप में देखा जाता है, जिन्होंने मंडल आयोग की रिपोर्ट के कार्यान्वयन के माध्यम से सामाजिक न्याय का समर्थन किया था। ये स्थापना 26 नवंबर को की गई, जिस दिन पूर्व पीएम की पुण्यतिथि होती है।  

पृष्ठभूमि:-
मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के लिए जाने जाने वाले वीपी सिंह को विशेष रूप से पिछड़े समुदायों के लिए सामाजिक न्याय के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित किया गया है। तमिलनाडु में उनकी प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय राज्य द्वारा इस उद्देश्य में उनके योगदान को मान्यता देने का प्रतीक है। हालाँकि, इस कदम ने मेहमानों की पसंद और कुछ राजनीतिक गुटों के नेताओं की अनुपस्थिति के कारण उत्सुकता और राजनीतिक अटकलों को जन्म दिया है।

निमंत्रण से निकला सियासी सन्देश:-
जबकि स्थापना समारोह में समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शामिल हुए थे, वहीं अन्य प्रमुख नेताओं, विशेष रूप से इंडिया अलायंस से जुड़े लोगों के बहिष्कार के बारे में सवाल उठते हैं। उल्लेखनीय रूप से नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और राहुल गांधी जैसे नेता अनुपस्थित रहे, जो पिछड़े समुदायों के हितों को बढ़ावा देने के दावे करते रहे हैं। इस कार्यक्रम में अखिलेश यादव की उपस्थिति ने बड़े राजनीतिक गठबंधनों और राष्ट्रीय राजनीति में DMK की भूमिका के बारे में अटकलों को हवा दे दी है। भाजपा विरोधी 26 विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन से निराश अखिलेश यादव, गैर कांग्रेसी तीसरे मोर्चे के गठन के संकेत दे रहे हैं। पर्यवेक्षकों का सुझाव है कि DMK नेता एमके स्टालिन राष्ट्रीय राजनीति में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका पर विचार कर सकते हैं, जिससे तीसरे मोर्चे की संभावना खुल जाएगी जिसमें अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल, केसीआर और जगन मोहन जैसे नेता शामिल होंगे।

स्टालिन की राजनीतिक गणना:-
तमिलनाडु में वीपी सिंह की मूर्ति स्थापित करने और अखिलेश यादव को आमंत्रित करने का स्टालिन का कदम एक रणनीतिक राजनीतिक गणना का संकेत देता है। सामाजिक न्याय की वकालत करने वाले नेताओं के साथ जुड़कर स्टालिन का लक्ष्य राष्ट्रीय मंच पर DMK के प्रभाव को मजबूत करना है। प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय DMK द्वारा विपक्षी नेताओं के साथ एक राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन की मेजबानी के बाद आया है, जो चुनाव के बाद के परिदृश्यों को आकार देने में अधिक प्रमुख भूमिका निभाने की इच्छा का संकेत देता है।

इस तरह तमिलनाडु में वीपी सिंह की प्रतिमा की स्थापना एक प्रतीकात्मक संकेत से कहीं अधिक बड़ी हो गई है, जिससे राजनीतिक गठबंधन और महत्वाकांक्षाओं के बारे में चर्चा छिड़ गई है। जैसे ही अखिलेश यादव जैसे नेता इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं, यह गैर-कांग्रेस, गैर-भाजपा गठबंधन के संभावित उद्भव और ऐसे गठबंधन को आकार देने में DMK की भूमिका पर सवाल उठाता है। वीपी सिंह की प्रतिमा का अनावरण एक बड़े राजनीतिक आख्यान की पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है जो आने वाले महीनों में सामने आ सकता है।

'सिगरेट की कीमतें और बढ़ा दो..', आम बजट से पहले केंद्र सरकार से डॉक्टरों और अर्थशास्त्रियों की मांग

'चुप बैठो, नहीं तो गेट आउट..', चुनावी रैली में भीड़ पर भड़के मल्लिकार्जुन खड़गे, बोले- कांग्रेस का नेता बोल रहा है और तुम..

BSP उम्मीदवार ने सरेआम की ट्रक चालक की पिटाई, बोले- 'मेरी हत्या की साजिश की गई...'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -