iRist (आई रिस्ट) पहली भारतीय एंड्रायड स्मार्टवॉच
iRist (आई रिस्ट) पहली भारतीय एंड्रायड स्मार्टवॉच
Share:

भारतीय स्मार्टफोन कंपनी "इंटेक्स" द्वारा निर्मित एण्ड्रोइड स्मार्टवॉच 'IRist' (आई रिस्ट) को मोबाइल वर्ल्ड कान्फ्रेंस, शंघाई में 15 जुलाई को लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत कंपनी के द्वारा 11,999 रुपये रखी गयी है।

iRist को किसी स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर फोन की सारी नोटिफ़िकेशन प्राप्त करने के साथ साथ यदि यूज़र चाहे तो इसे इंडिपेंडेंट रिस्टफोन की तरह भी उपयोग में ला सकता है, और स्मार्टफोन की जगह अपना सारा काम इस स्मार्टवॉच की मदद से ही निपटा सकता है।

इस वॉच को स्टैंडअलोन डिवाइस बनाने के लिए इसमें 3जी सिम कार्ड स्लॉट की सुविधा दी गयी है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है जो की विभिन्न फीचर से युक्त है। iRist में एक फोन की सभी सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। कंपनी का दावा है कि एंड्रायड स्मार्टवॉच को बाजार में उतारने वाली यह पहली भारतीय कंपनी है।

इससे पहले भी भारतीय भाजार में विश्व की अनेक बड़ी कंपनियां अपने स्मार्टवॉच उतार चुकी हैं। उम्मीद लगाई जा रही है की जहां देश में यूज़र्स अपने भारी भरकम फोन से छुटकारा पाना चाह रहे हैं वहाँ ये वॉच काफी कारगार साबित हो सकती है।

आइये एक नज़र डालते हैं इस iRist (आई रिस्ट) की खूबियों पर

स्क्रीन: 1.56 इंच OLED डिस्प्ले

ओएस: एंड्राइड 4.4 किटकैट

सिम स्लॉट: 3जी माइक्रोसिम क्नेक्टिविटी

प्रोसेसर:1.2 गीगाहर्टज डुअल कोर प्रोसेसर

कैमरा: 720p में विडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम 5 मेगापिक्सेल का मुख्य कैमरा

बैटरी: 600 एमएएच

स्टोरेज: 512 एमबी रैम तथा 4 जीबी की इंटरनल स्टोरेज जिसे की मेमोरी कार्ड की सहायता से 32 GB तक बढ़ाया जा सकता है

इस स्मार्टवॉच को स्टैंडअलोन डिवाइस बनाने के लिए पूरी तरह से डस्ट व वाटर प्रूफ बनाया गया है साथ ही इसमें स्मार्टफोन की हर सुविधा मुहैया कराई गयी है। वहीं कनेक्टिविटी के लिए वाई-फ़ाई, ब्लूटूथ, जीपीएस जैसे सुविधा भी दी गयी है। इस डिवाइस में अब तक लॉन्च की गयी सभी स्मार्ट वॉच की तुलना में सबसे ज़्यादा एमएएच की बैटरी लगाई गयी है। iRist स्मार्टवॉच यूज़र्स के लिए ब्लैक, पिंक और ऑरेंज कलर में उपलब्ध होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -