इन सात राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान करने का खो दिया अधिकार

Jan 19 2021 02:51 PM
इन सात राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान करने का खो दिया अधिकार

सात राष्ट्रों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में मतदान करने का अधिकार खो दिया क्योंकि उन्होंने अपने बकाए का भुगतान नहीं किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को कहा कि ईरान और छह अन्य राष्ट्रों ने UNGA में मतदान करने का अधिकार खो दिया क्योंकि उन्होंने अपने बकाए का भुगतान नहीं किया है अन्य देश अपने UNGA मताधिकार खोने वाले अन्य देश नाइजर, लीबिया, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो ब्राज़विले, दक्षिण सूडान और जिम्बाब्वे हैं। हालांकि, कोमोरोस, साओ टोम और प्रिंसिप और सोमालिया-को बकाया भुगतान लापता होने के बावजूद मतदान जारी रखने की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि उन्होंने पर्याप्त रूप से प्रदर्शन किया कि वे भुगतान करने में असमर्थ हैं।

ग्युटेरेस ने तुर्की के महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को पत्र लिखकर कहा कि संयुक्त राष्ट्र के बकाए में शामिल देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार उनके UNGA मताधिकार निलंबित कर दिया जाएगा। लेख के तहत, एक सदस्य-राज्य अपने बकाए के भुगतान में एक ऐसी राशि में बकाया है जो दो पूर्ववर्ती वर्षों के योगदान के बराबर या उससे अधिक है, आम सभा में अपना वोट खो सकता है। ईरान पर 16.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर बकाया है, जो किसी अन्य देश की तुलना में अधिक है।

दंगाई रूसी जासूसी एजेंसी को नैंसी पेलोसी लैपटॉप बेचने के लिए आशा व्यक्त की: एफबीआई

यूएस की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प ने कहा- हिंसा कभी जायज नहीं होगी

ट्रंप के बयान के बावजूद अमेरिका नहीं हटाएगी यात्रा प्रतिबंध