अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद नहीं माना ईरान, वेनेज़ुएला पहुंचाए तेल टैंकर

अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद नहीं माना ईरान, वेनेज़ुएला पहुंचाए तेल टैंकर

दुबई: पांच तेल टैंकरों में पहला ईरानी तेल टैंकर फॉर्चून ने वेनेजुएला के अल पालितो तेलशोधक कारखाने के पास समुद्र तट पर पहुँच चुका है।  वेनेजुएला के तेल मंत्री ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है। इसके साथ ही दूसरा तेल टैंकर फॉरेस्ट भी दक्षिण अमेरिकी देश की सीमा में दाखिल होने की सूचना है। बता दें कि ईरान और वेनेजुएला, दोनों ही तेल संपन्न देश अमेरिका द्वारा लगाए प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं।

ईरान एक अनुबंध के तहत वेनेजुएला को 15.3 लाख बैरल गैसोलीन और रिफायनिंग पेट्रोलियम सामग्री वेनेजुएला को मुहैया करा रहा है। हालांकि अमेरिका ने इस आपूर्ति की कड़ी निंदा की है। सोमवार सुबह दूसरे तेल टैंकर फॉरेस्ट के वेनेजुएला के पास पहुंचते ही वहां की नेवी ने उसे अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया। वेनेजुएला नेवी ने खुद ट्विटर पर यह जानकारी दी है।

वेनेजुएला के तेल मंत्री तारेक अल अइसामी ने फॉर्चून के तट पर आने की तस्वीर ट्विटर पर साझा की है। अइसामी ने का है कि जहाजों का आवागमन जारी रहेगा। अमेरिकी प्रतिबंधों की नज़रअंदाज़ी कर हो रहे इस व्यापार पर ट्रंप प्रशासन के अधिकारी ने कहा था कि वाशिंगटन जहाजों के आवागमन पर कार्रवाई कर सकता है। किन्तु पिछले सप्ताह अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, उसे अमेरिकी सेना की तरफ से कोई कार्रवाई होने की जानकारी नहीं है।

दो महीने बाद शुरू हुई उड़ानें, कई फ्लाइट्स हुई कैंसिल, परेशान हुए यात्री

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार