IPL2018: राजस्थान रॉयल्स का रहा है विवादों से पुराना नाता
IPL2018: राजस्थान रॉयल्स का रहा है विवादों से पुराना नाता
Share:

IPL2018 क्रिकेट कुम्भ का 11वां सीजन है. साल 2008 से शुरू हुए इस सफर की पहली चैंपियन टीम थी राजस्थान रॉयल्स. टीम में उस वक़्त बड़े-बड़े खिलाड़ी ना होने के बावजूद शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान ने खिताब पर कब्जा कर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया था. लेकिन राजस्थान रॉयल्स IPL इतिहास में विवादित भी बहुत रही और खेल से ज्यादा विवादों की वजह से सुर्खियों में ज्यादा आई. राजस्थान रॉयल्स के खिलाडी और मालिक से जुड़े विवादों पर एक रिपोर्ट -

इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग का खुलासा हुआ जिसमें फंसे तीनों खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के ही थे. टीम के तेज गेंदबाज एस श्रीशांत और स्पिनर्स अंकित चव्हाण और अजीत चंदेला पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा और उनकी गिरफ्तारी भी हुई.

इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा पर भी सट्टेबाजी के आरोप लगे. साल 2015 में बीसीसीआई ने राजस्थान के मालिक राज कुंद्रा पर लाइफ बैन लगा दिया. साथ ही टीम पर भी दो साल का प्रतिबंध लगाया गया.

साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स को एक और विवाद का सामना करना पड़ा. साल 2010 में टीम के मालिकाना हक को लेकर विवादों में घिरी राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को आईपीएल से बाहर होना पड़ा था. इसके बाद राजस्थान और पंजाब की टीम ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और कुछ शर्तों के साथ उनकी आईपीएल में वापसी हो पाई.

ताज़ा मामले की बात करे तो IPL2018 में लीग के 11वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में वापसी की और उन्होंने कंगारू कप्तान स्टीवन स्मिथ को टीम का मुखिया चुना, लेकिन IPL2018 के इस सीजन शुरू होने से ठीक पहले स्टीवन स्मिथ बॉल टेंपरिंग केस में फंस गए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बेनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ की और प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ ने माना कि पूरी टीम ने इसकी योजना बनाई थी. बहरहाल उन्हें टीम की कपनटी ने हटा दिया गया है. 

IPL 2018 वीडियो : इन खिलाड़ियों पर रहेगा मुम्बई को दोबारा चैंपियन बनाने का जिम्मा

IPL2018 के बेशुमार खर्चे, हर गेंद की कीमत 23 लाख

आईपीएल इतिहास में पहली बार नहीं होगा कोई भी विदेशी कप्तान!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -