IPL 2018 : आईपीएल 11 में पहली बार होंगे ये कारनामे...
IPL 2018 : आईपीएल 11 में पहली बार होंगे ये कारनामे...
Share:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आगामी 7 अप्रैल से देश-विदेश में मौजूद करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों पर अपना जादू छोड़ने के लिए तैयार है. क्रिकेट के दीवानों को बेसब्री से इन्तजार हैं तो बस आईपीएल के शुरू होने का. आईपीएल 2018 के लिए टीम के कप्तान चुन लिए गये हैं, खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है. अब बस इंतजार हैं, तो आईपीएल के 11वें सीजन की पहली गेंद डलने का. इस बार भी आईपीएल की शुरुआत हर सीजन की तरह भव्य उद्घाटन समारोह के साथ होगी. आईपीएल के 11वें सीजन का भव्य उद्घाटन समारोह मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में 7 अप्रैल को होगा, और इसी दिन मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच पहला मैच वानखेड़े में ही रात 8 बजे से खेला जाएगा. आइये जानते है कि आईपीएल का यह 11वां सीजन किस वजह से सुर्ख़ियों में बना रहेगा, क्या इसमें ख़ास होने वाला है. और ऐसी कौन सी बात है जो आईपीएल 2018 को हर सीजन से काफी अलग बनाएगी. 

आईपीएल 2018 से जुड़ी ख़ास बातें...

- आईपीएल इतिहास के 10 सीजन में ऐसा कभी नहीं हुआ है, जब डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का इस्तिमाल किया गया हो. लेकिन इस बार आईपीएल खुद को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस बार बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल में डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) के प्रयोग की मंजूररी दे दी है. 

- आईपीएल 2018 में इस बार दो साल का प्रतिबन्ध झेलने के बाद आईपीएल इतिहास की दो दिग्गज टीम चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स वापसी कर रही है. 

- आईपीएल इतिहास में यह पहली बार हुआ हैं, जब उसके प्रसारण अधिकार 16347 करोड़ रु यानी 2.55 अरब डॉलर के भारी भरकम कीमत में बिके हो. आपको बता दे कि यह कीमत दुनिया के 30 देशों की जीडीपी से भी अधिक है. 

- आईपीएल इतिहास के 10 सीजन तक कोई भी नेपाली क्रिकेटर अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रहा था. लेकिन इस बार 11वें सीजन में नेपाल की राष्ट्रीय टीम के क्रिकेटर संदीप लाचिमाने ने दिल्ली डेयरडेविल्स में अपनी जगह बनाई है. 

- भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इस आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. यह पहली बार होगा जब अश्विन आईपीएल में किसी टीम की कमान संभालेंगे. 

- इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान नियुक्त किये गए दिनेश कार्तिक भी अश्विन की तरह पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे. 

- डेविड वार्नर के स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद के नियमित कप्तान नियुक्त किये गए न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी केन विलियम्सन भी आईपीएल में पहली बार किसी टीम का नेतृत्व करते हुए नजर आएंगे. 

IPL 2018 : ये हैं आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने 5 खिलाड़ी

IPl2018: भारत आने की ख़ुशी में भांगड़ा करते दिखे क्रिस गेल

IPL2018: गेल और युवराज को लेकर ये क्या कह गए सहवाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -