50 हजार की कीमत वाला Iphone बिका 64 लाख में, जानिए क्या है इसकी वजह

अपने आने वाले नए मॉडल के मूल्य को लेकर चर्चाओं में रहने वाला iPhone एक बार फिर से सुर्ख़ियों में बना हुआ है, लेकिन इस बार कारण नए मॉडल की कीमत नहीं, बल्कि 4 साल पुराने मॉडल का मूल्य है. जी हां 2017 में लॉन्च किया गया Apple का iPhone X हाल ही में 64 लाख रुपये में बेच गया, जबकि इसकी बाजार में कीमत तकरीबन 50 हजार रुपये है. तो चलिए जानते है क्या है पूरा मामला....

ये है वजह: Apple अपने iPhone में चार्जिंग के लिए लाइटनिंग पोर्ट भी दिया जाता है. जब कंपनी ने इस वर्ष  iPhone 13 को नए लुक और नए फीचर्स के साथ  पेश किया था तो उम्मीद की जा रही थी कि इसमें चार्जिंग पैटर्न पूरी तरह से बदल जाएगा और अब इसमें USB Type C पोर्ट की सुविधा भी दी जाएगी. लेकिन Apple ने ऐसा नहीं किया और एक बार फिर लाइटनिंग पोर्ट के साथ ही इसे लॉन्च कर दिया. इसके उपरांत एक इंजीनियर ने आईफोन में परिवर्तन करने का ठान लिया. Ken Pillonel नाम के इस इंजीनियर ने अपने पास मौजूद iPhone X में USB Type C पोर्ट का फीचर्स भी डाल दिया. उसका प्रयोग सफल रहा और यह फोन अब USB Type C चार्जर से भी चार्ज होना शुरू हो गया.

बदलाव के बाद eBay पर किया अपलोड: Ken Pillonel ने इस परिवर्तन के उपरांत फोन को नीलामी के लिए 1 नवंबर 2021 को ऑनलाइन शॉपिंग साइट eBay पर अपलोड किया.  रिपोर्ट्स के अनुसार पहले इसे कम रिस्पॉन्स हासिल हुआ, लेकिन बाद में इस फोन के लिए एक शख्स ने 86 हजार डॉलर की अधिकतम बोली लगा दी. Ken Pillonel ने इसे अपलोड करते हुए दावा किया था कि यह फोन USB Type C चार्जर से न सिर्फ चार्ज हो सकता है बल्कि इससे डेटा ट्रांसफर  करना भी उतना ही आसान होगा. Ken Pillonel स्विस फेडर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में रोबॉडिक के छात्र हैं.

 

बड़ी खबर: यूजर्स को अमेज़न दे रहा है शानदार उपहार जीतने का मौका

लॉन्चिंग के पहले ही लीक हुई मोटोराला के नए फ़ोन की तस्वीर

द लैंसेट ने भी माना भारतीय Covaxin का लोहा, वैक्सीन को बताया 'अत्यधिक प्रभावकारी'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -