परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर कमेटी का गठन 20 जून तक
परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर कमेटी का गठन 20 जून तक
Share:

पटना : बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा में शीर्ष स्थान को लेकर चर्चा की जा रही है। इस मामले में प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस मामले में किसी को भी माफ नहीं किया जाएगा। इस मामले में जवाबदारी तय की जाएगी। कार्रवाई होगी। इसी दौरान शिक्षा विभाग ने परीक्षा में की गई गड़बड़ी की जांच हेतु 3 सदस्यों वाली उच्चस्तरीय कमेटी का गठन भी किया। इस बात को लेकर अपनी रिपोर्ट 20 जून तक सौंपी जाने की बात कही गई है।

कमेटी में बीएसईआईडीसी के अध्यक्ष संजीवन सिन्हा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव प्रसाद सिंह रंजन और जनशिक्षा के निदेशक विनोदानंद झा आदि शामिल हैं। शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने इस मामले में कहा कि यह तीन सदस्यों वाली उच्चस्तरीय समिति इंटरमीडिएट की परीक्षा में हुई गड़बड़ी के विभिन्न पहलूओं पर जांच कर 20 जून तक अपी रिपोर्ट सरकार को सौंप सकती है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने विज्ञान संकाय के टॉपर्स समेत एक अन्य अभ्यर्थी के परीक्षा परिणाम को रद्द कर दिया।

इस मामले में पूरे प्रकरण की जांच हेतु उच्च स्तरीय जांच समिति के गठन का निर्णय लिया था। बीएसईबी के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने रविवार को बताया पूरे प्रकरण की जांच हेतु शनिवार शाम को उच्चस्तरीय समिति गठित की गई। पटना उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश घनश्याम प्रसाद की अध्यक्षता में कार्य भी करेगा। इस मामले में रिपोर्ट देने के लिए भी कहा गया। उनका कहना था कि समिति के सदस्यों में सेवानिवृत्त जिला और सत्र न्यायाधीश जीपी श्रीवास्तव, पूर्व आईपीएस अधिकारी मिट्ठू प्रसाद शामिल किया गया।

बता दें कि बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा की कला स्ट्रीम में रूबी राय और साइंस स्ट्रीम में सौरभ श्रेष्ठ टॉपर रहे। इसके बाद दोनों संकाय के पहले सात-सात टॉपर्स को दोबारा जांच के लिए तीन जून को पटना बुलाया गया था। इसमें रूबी राय को छोडकर शेष 13 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस जांच में 13 परीक्षार्थियों में से 11 को शीर्ष योग्य पाया गया। इसके बाद सौरभ श्रेष्ठ व राहुल कुमार का परिणाम रद्द कर दिया गया।

इसी दौरान आर्ट्स में टॉपर रूबी राय के पिता ने आवेदन देते हुए कहा कि रूबी अवसाद में हैं, जिसके कारण उन्होंने अपना पक्ष रखने के लिए एक सप्ताह का समय दिया। बोर्ड ने उनसे पूछताछ कर 11 जून को उपस्थित होने की बात कही है। दरअसल ज्ञान को लेकर एक राष्ट्रीय समाचार चैनल ने कहा कि रूबी राय ने अपने विषय को ही गलत तरीके से उच्चारित किया। न ही उन्हें विषय का कोई ज्ञान था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -