अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समूचा विश्व डूबा योग के रंग में

नई दिल्ली : आज समूचे विश्व में द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस के इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी योग किया है. जी हाँ, बता दे कि मोदी ने चंडीगढ़ में 30 हजार से अधि‍क लोगों के साथ योग किया. मोदी के साथ यहाँ विकलांगो ने भी योग किया. इस दौरान ही नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा है कि आने वाले साल से योग के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

इसके साथ ही यह भी बता दे कि मोदी ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो योग अवॉर्ड का ऐलान भी किया है. मोदी ने इस दोेां यह भी कहा है कि योग केवल एक क्रिया नहीं है, बल्कि‍ यह शरीर को स्वस्थ्य रखने की विधि‍ है. जानकारी दे दे कि योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में किया गया. गौरतलब है कि योग दिवस के इस मौके पर देशभर में मंगलवार को 1 लाख से अधि‍क कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान यह भी कहा है कि, "योग पाने का नहीं, बल्कि मुक्ति का मार्ग है. ये परलोक का विज्ञान नहीं है, इहलोक का विज्ञान है." प्रधानमंत्री ने कहा कि "योग नास्तिक और आस्तिक दोनों के लिए है. ये गरीब के लिए भी है और अमीर के लिए भी. ये एक तरह का जीवन बीमा है, जो जीरो बजट पर होता है. योग को जीवन से जोड़ना जरूरी है." योग दिवस के इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका, चीन, जापान और पाकिस्तान में भी योग शिविर लगाए गए.

इस दौरान योगगुरु बाबा रामदेव ने भी फरीदाबाद में योग शिविर लगाया. बता दे कि यहाँ 1 लाख लोगों ने एकसाथ योग किया. इसके अलावा यहाँ एक साथ 408 लोगों ने शीर्षासन कर वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनाया है. इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी राष्ट्रपति भवन में योग कार्यक्रम में योग किया. बता दे देश के कई शहरों में योग के कार्यक्रमों में 57 केंद्रीय मंत्री शामिल हुए, जबकि यूपी में 10 केंद्रीय मंत्रियों ने योग दिवस मनाया.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -