Share:
तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, IMF ने कहा- कई चुनौतियों के बावजूद तेजी से बढ़ रहा
तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, IMF ने कहा- कई चुनौतियों के बावजूद तेजी से बढ़ रहा

नई दिल्ली: इंडियन इकॉनमी, ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार, मौजूदा विकास दर के आधार पर भारत 2027 में जर्मनी और 2029 में जापान को पछाड़ते हुए विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल पहली तिमाही में विकास दर 13.5 फीसद रही है. इस दर से भारत के इस वित्त वर्ष में सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था रहने का अनुमान है. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ अरविंद विरमानी का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का सफर आगे भी जारी रहेगा और भारत आने वाले कुछ वर्षों में विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

बता दें कि, इन दिनों आर्थिक रूप विकसित विश्व के बड़े देशों की अर्थव्यस्थाओं पर रूस यूक्रेन युद्ध, महंगाई में वृद्धि की वजह से संकट के बादल छाये हुए हैं. इन देशों पर मंदी आने का खतरा भी मंडरा रहा है, लेकिन ऐसे समय में भी भारत को पूरी दुनिया का चमकता सितारा बताया जा रहा है. IMF ने एक तरफ दुनिया के कई देशों के विकास दर के अनुमान (Economic Growth Rate Projection) को घटा दिया है, लेकिन उसका मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इन तमाम चुनौतियों के बाद भी 6.8 फीसदी के दर से मौजूदा वित्त वर्ष में विकास करेगी, जो अमेरिका, चीन जैसे देशों के मुकाबले कहीं अधिक है.

बता दें कि, भारत इस समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और 2028-30 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 2014 में भारत इस मामले में दुनिया में 10वें स्थान पर थी, इस लिहाज से 7 पायदान का उछाल दिख सकता है. IMF के अनुसार, भारत अपनी इकॉनमी के आकार के मामले में अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से अब अधिक पीछे नहीं है. IMF के अनुसार, 2025-26 में भारतीय अर्थव्यवस्था, जर्मनी के बराबर विश्व की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. 2026-27 में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर 4.94 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा और उसके बाद के वर्ष 2027- 28 में इंडियन इकॉनमी, जापान के 5.17 ट्रिलियन डॉलर के मुकाबले बढ़कर 5.36 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी.

साल में मिलेंगे 2 फ्री LPG सिलेंडर, उज्जवला के लाभार्थियों के लिए गुजरात सरकार का ऐलान

स्पाइसजेट के प्लेन से बार-बार क्यों निकल रहा धुआं ? DGCA ने उठाया बड़ा कदम

RBI अधिकारीयों की मिलीभगत से देश में हुए बड़े बैंक घोटाले ? सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -