कश्मीर मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समर्थन खो चुका है पाकिस्तान : पूर्व राजदूत

Sep 02 2015 11:04 AM
कश्मीर मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समर्थन खो चुका है पाकिस्तान : पूर्व राजदूत

वाॅशिंगटन : हाल ही में पाकिस्तान के एक पूर्व राजदूत द्वारा दी गई जानकारी से पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मसले को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर ले जाए जाने के प्रयासों को आघात लगा है। पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी तरह का समर्थन हासिल नहीं है। उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जनमत संग्रह करवाने की स्वीकृति भी शायद ही मिल पाएगी। ऐसे में उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर किसी भी प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय सहायता मिलने की उम्मीद नहीं है। दरअसल इस मामले में भी पाकिस्तान फंसा हुआ नज़र आ रहा है। दरअसल पाकिस्तान के लिए कश्मीर भावनात्मक मसला है। इसके नेता यहां के निवासियों को यह नहीं बता सके हैं कि इस पर अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी का पाकिस्तान को समर्थन नहीं है। हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी ने कहा कि हडसन इंस्टीट्टयूट में दक्षिण और मध्य एशिया के हालिया निदेशक हक्कानी पाकिस्तान से चर्चा के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन मांग रहे हें।

मगर इस पर पाकिस्तान के समर्थन में माहौल बनता नज़र नहीं आ रहा। जिससे पाकिस्तान के हौंसले पस्त हो रहे हैं। हालांकि पाकिस्तानी नेता भी यह बात जानते हैं कि इस मसले का कोई समाधान नहीं हैं और पाकिस्तान के पक्ष में तो कतई नहीं। मगर इसे वे अपने वोट बैंक के लिए जरूर उपयोग करते आ रहे हैं।