स्टाइलिश लुक देने वाले हैडफ़ोन बना रहा आपको कैंसर का शिकार

स्टाइलिश लुक देने वाले हैडफ़ोन बना रहा आपको कैंसर का शिकार

हेडफोन लगाकर गाना सुनना हर किसी को पसंद है. लोग इधर उधर की आवाज़ को इग्नोर करने के लिए अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं. लोग यात्रा के दौरान, घर में काम करते वक्त या ऑफिस में काम करने के दौरान हेडफोन लगाकर गाना सुनना पसंद करते हैं. हर वक्त हेडफोन लगाकर गाना सुनना स्टाइल हो सकता है. लेकिन आपके लिए ये घातक भी हो सकता है. अगर आप बह हैडफ़ोन लगा कर गाने सुनते हैं तो जान लें पहले इसके नुकसान. 

इयरफोन या फिर हेडफोन कान में लगाकर रखने वाले गंभीर रोगों का शिकार बन सकते हैं. क्योंकि कान में लगने वाले हेडफोन के कारण आपके कान में संक्रमण हो सकता है, जो कि आगे चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप धारण कर सकता है. 

कान में संक्रमण के अलावा आपका हेडफोन आपको कान के कैंसर का भी शिकार बना सकता है. अगर किसी दूसरे व्यक्ति के कानों में संक्रमण है और आप भी वही हेडफोन या इयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी संक्रमण का खतरा हो सकता है. जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले सकता है. 

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे वक्त तक हेडफोन का इस्तेमाल करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. तो जब भी आप हेडफोन का इस्तेमाल करें तो कुछ समय का ब्रेक लें. लंबे वक्त तक कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे काम सुन्न भी हो सकते हैं. साथ ही सुनने की शक्ति कम होने लगती है. 

इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा आप हमेशा के लिए सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं. 

डिलीवरी के 11 दिन बाद अर्जुन की गर्लफ्रेंड ने से किया खुद को मैंटेन, जानें योग

मानसून में बच्चों को होती है खास देखभाल की जरूरत, यूँ रखें ध्यान

डेंगू के बुखार से बचने के लिए अपनाए ये 4 उपाय