Breastfeeding Week 2019 : स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कौनसे है बेस्ट फ़ूड, जानें

Breastfeeding Week 2019 : स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कौनसे है बेस्ट फ़ूड, जानें

World Breastfeeding Week के चलते आप यहां जान सकते हैं कि स्तनपान के कितने लाभ होते हैं. माँ और बच्चे के लिए स्तनपान बेहद जरुरी होता है. स्तनपान कराने वाली मांओं को अपने बच्चे की सेहत के लिए जरूरी है कि अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए. उन्हें सिर्फ ऐसे ही आहार लेने चाहिए जिससे उनके बच्चे को पोषण मिले. स्तनपान कराने की अवस्था में जंकफूड के बारे में न ही सोचे तो बेहतर होगा. तो आइए जानते हैं बच्चे की सेहत के लिए वो कौन से सुपर फूड हैं जिनका सेवन नई मांओं को करना चाहिए. 

इन सुपर फूड का करें सेवन
बच्चे के विकास के लिए जितना हो सके स्टार्चयुक्त भोजन करना चाहिए. इसमें चावल, ब्रेड, रोटी के साथ ही ओटमील, पास्ता को भी शामिल कर सकती हैं. ये सब खाद्य पदार्थ बच्चे के विकास में बहुत तेजी से मदद करते हैं. इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है.

डेयरी उत्पाद 
दूध और इनसे बने उत्पाद जैसे पनीर और दही को अपने भोजन की थाली में अवश्य शामिल करें. इन उत्पादों का सेवन करने से बच्चे के लिए दूध में इजाफा होता है.

हरी सब्जियां भी है जरूरी
आपको हरी पत्तेदार सब्जी खाना पसंद नहीं है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने बच्चे की सेहत के लिए आपको इसका सेवन करना पड़ेगा. पालक, मेथी जैसी सब्जियां इसमें शामिल होती हैं. साथ ही फलों का सेवन भी स्तनपान कराने वाली मांओं को करना चाहिए. इससे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है.

दालों को करें शामिल
प्रोटीन की मात्रा भरपूर रूप से मिलें इसके लिए जरूरी है कि आप विभिन्न तरीके की दाल के साथ ही सोयाबीन को खाएं. अगर आप मांसाहारी हैं तो अंडा, मांस, मछली का सेवन कर सकती हैं. इन सबको आहार में शामिल करने से स्तनपान कराने से आने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है.

World breastfeeding week 2019 : जानें क्या होता है स्तनपान का लाभ

आपका बच्चा भी करता है दूध पीने के बाद उलटी तो जान लें कारण