आज से शुरू होगी विश्व तीरंदाज़ चैम्पियनशिप
आज से शुरू होगी विश्व तीरंदाज़ चैम्पियनशिप
Share:

कोपनहेगेन : विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप रविवार से यहां शुरू हो रही है. भारत को एशियाई खेलों-2014 में पदक विजेता पुरुष कंपाउंड टीम और रिकर्व श्रेणी में दुनिया की सर्वोच्च वरीय तीरंदाज रह चुकीं दीपिका कुमारी से उम्मीद रहेगी. पुरुष कंपाउंड टीम में रजत चौहान, अभिषेक वर्मा और संदीप कुमार शामिल हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में विश्व चैम्पियन दक्षिण कोरिया को मात दी थी। विश्व चैम्पियनशिप में हालांकि संदीप की जगह कवलप्रीत सिंह हिस्सा लेंगे. एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता पुर्वाषा शेंडे, वी. ज्योति सुरेखा, पी. लिली चानू की महिला कंपाउंड टीम की निगाह अब विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने की होगी. हालांकि विश्व चैम्पियनशिप में लिली की जगह तृषा देब को शामिल किया गया है. क्योंकि कंपाउंड तीरंदाजी ओलम्पिक में नहीं खेली जाती.

3 बार विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत चुकीं और मौजूदा आठवीं विश्व वरीय दीपिका कुमारी पर इस बार काफी उम्मीदें हैं, इस बार विश्व चैम्पियनशिप में महिला टीम का नेतृत्व भी दीपिका ही कर रही हैं. महिला टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों में एशियाई खेलों-2010 में कांस्य पदक जीतने वाली लक्ष्मी रानी माझी और रिमिल बुरीउली भी शामिल हैं. वहीं पुरुषों की टीम में ओलम्पिक खेल चुके राहुल बनर्जी, मंगल सिंह शाम्पिया और जयंत तालुकदार शामिल हैं.

विश्व चैम्पियनशिप अगले वर्ष ब्राजील में होने वाले रियो ओलम्पिक-2016 में सीधे-सीधे प्रवेश करना के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट जैसी भी है. विश्व चैम्पियनशिप में 100 से अधिक देशों से 500 से अधिक तीरंदाजों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. विश्व चैम्पियनशिप का समापन दो अगस्त को होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -