ये शहर दो देशों की हैं राजधानी, बड़ी रोचक है जगह

ये शहर दो देशों की हैं राजधानी, बड़ी रोचक है जगह

भले ही रोम का मजा आपने नहीं लिया होगा लेकिन इस जगह के बारे में आपने सुना तो होगा ही. वैसे तो यह इटली की कैपिटल है, हालांकि इसके अलावा भी एक और देश है, जिसकी कैपिटल भी रोम को ही कहा जाता है. इस देश का नाम है वेटिकन सिटी, जिसे दुनिया का सबसे छोटा देश बोला जाता है. ईसाई धर्म के प्रमुख संप्रदाय रोमन कैथोलिक चर्च का यही सेण्टर है और इस संप्रदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का निवास स्थान भी यही बोला गया है. असल में वेटिकन सिटी रोम के भीतर ही स्थित में है. इसी कारण यह शहर दो देशों की राजधानी भी कहलाती हैं.

वहीं, रोम को 7 पहाड़ियों का नगर, प्राचीन विश्व की सामग्री और इटरनल सिटी के उपनामों से भी बोला जाता है. यह शहर साल 1871 में इटली साम्राज्य की कैपिटल बना था और साल 1946 में यह इटली गणतंत्र की कैपिटल कहलाया गया. प्राचीन दौर में रोम एक साम्राज्य था, जिसके संस्थापक और पहले किंग रोम्यूलस थे. ये भी माना जाता है कि उन्ही के नाम पर रोम का नाम भी रखा गया था. बता दें रोम्यूलस के एक जुड़वां भाई भी थे, जिनका नाम रेमुस था. बोला जाता है कि उन्हें मादा भेड़िये ने पाला हुआ था.

वहीं, माना जाता है कि बिल्डिंग बनाने के लिए दुनिया में सबसे पहले कंक्रीट का उपयोग 2100 वर्ष पहले रोम के निवासी यानी रोमन लोगों ने किया हुआ था. केवल यही नहीं, यह भी बोला जाता है कि दुनिया का पहला शॉपिंग मॉल यहां 107-110 ईसवी में ही बन गया था, जिसे 'ट्रेजन्स मार्केट' बोला जाता था.  

गिरफ्तार होने के डर से कद्दू और लौकी में छुपा रखा था गांजा

क़िताबों से भरी लाइब्रेरी में रहता है यह लड़का, लड़कियां हो गई फ़िदा

इजराइल के वो रहस्य, जो शायद ही कोई जानता हो