अंतरिक्ष में ये काम नहीं कर सकते हैं इंसान, जानकर हैरान हो जाएंगे

अंतरिक्ष में जाना तो हर किसी का सपना होता है लेकिन सभी का ये सपना पूरा होना नामुमकिन है. अंतरिक्ष से जुडी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा. हम आपको आज उन कामों के बारे में बता रहे हैं जो अंतरिक्ष में बिलकुल नहीं किये जा सकते है-

-अगर किसी इंसान को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के अंतरिक्ष में छोड़ दिया जाए तो वह सिर्फ दो मिनट तक ही जीवित रह पाएगा. ऐसा इसलिए क्योकि स्पेस में हवा का दबाव नहीं होता है और ऐसी स्थिति में बिना किसी सुरक्षा उपकरण के अगर कोई इंसान अंतरिक्ष में जाएगा तो फिर उसका शरीर फट जाएगा.

-अगर आप अंतरिक्ष में खड़े होकर जोर भी चिल्लाएंगे तो भी पास खड़े लोग आपकी आवाज नहीं सुन पाएंगे. दरअसल वहां पर आपकी आवाज को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का कोई माध्यम नहीं होता है और आवाज हवा में ही गुम हो जाती है.

-अंतरिक्ष में कोई इंसान चाह कर भी रो नहीं सकता क्योंकि वहां पर गुरुत्वाकर्षण बल नहीं होता है और इस कारण उसके आंसू नीचे ही नहीं गिरेंगे.

-इसके अलावा अंतरिक्ष यात्री अपने भोजन में नमक या मिर्च भी नहीं छिड़क सकते हैं. दरअसल गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण भोजन हवा में उड़ने लगता है और ऐसे में इधर-उधर टकराने के साथ ही वो अंतरिक्ष यात्री की आंख में भी घुस सकता हैं.

-अंतरिक्ष यान में एस्ट्रोनॉट के लिए सोना काफी कठिनाई भरा होता है. जी हाँ... वहां पर सोने के लिए खूब मेहनत करनी पड़ती है. उन लोगों को आंखों पर पट्टी बांध कर एक बंकर में सोना पड़ता है, ताकि वह तैरने और इधर-उधर टकराने से बच सकें और उन्हें चोट ना लगे.

वैलेंटाइन्स डे मनाने में हमसे 10 कदम आगे हैं ये आदिवासी लोग

वैलेंटाइन्स डे पर अपनी पार्टनर को करना है खुश तो गौर करें उनकी ये बातें

वैलेंटाइन्स डे को बेहद खास बनाने के लिए हैं ये स्पेशल डेटिंग लोकेशन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -