बोर्ड परीक्षाओं में काॅपियों के मूल्यांकन को लेकर जारी किए निर्देश
बोर्ड परीक्षाओं में काॅपियों के मूल्यांकन को लेकर जारी किए निर्देश
Share:

लखनऊ : काॅपियों में अंक बढ़वाने का खेल लंबे समय से नकल माफियाओं द्वारा खेला जा रहा है। बोर्ड द्वारा नकल माफियाओ पर शिकंजा कस दिया गया है। दरअसल परीक्षाओं के बाद नंबर बढ़वाने का खेल न खेला जा सके मगर इस हेतु बोर्ड ने एक नया प्रावधान जारी किया है। इस तरह के प्रावधान के अंतर्गत बोर्ड की नज़र मूल्यांकन करने वालों पर टिकी हुई है।

दरअसल 90 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों की स्क्रीनिंग करवाई गई हैं। मिले निर्देशों के आधार पर मूल्यांकन केंद्रों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि करीब 15 प्रतिशत काॅपियों की सिलसिलेवार तरीके से जांच की जाती है। 

बोर्ड द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि इन काॅपियों की जांच करते समय हर बात का ध्यान रखा जाए। इसके पीछे का तर्क दिया गया है कि प्रत्येक वर्ष नकल माफिया हावी हो जाता है। दरअसल सेटिंग के माध्यम से काॅपियों में नंबर बढ़ाने के लिए जोड़तोड़ प्रारंभ हो जाती है। 

विभाग इस तरह की कमियों को पकड़ने में असफल साबित हो गया है। बोर्ड ने मूल्यांकन के पूर्व के दिनों में इलाहाबाद में आयोजित की गई बैठक में मूल्यांकन हेतु गाइडलाईन जारी की गई थी। बोर्ड द्वारा इस मामले में यह कहा गया कि मूल्यांकन में किसी परीक्षार्थी को 90 वर्ष या फिर इससे अधिक अंक मिल जाऐं तो उसकी स्क्रीनिंग करवाई जाए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -