दिल्ली में जल्द ही तत्काल विवाह रजिस्ट्रेशन पर 90 फीसदी की छूट
दिल्ली में जल्द ही तत्काल विवाह रजिस्ट्रेशन पर 90 फीसदी की छूट
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में आप पार्टी ने लोगो की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए विवाह प्रमाण पत्र के लिए 'तत्काल सेवा' शुल्क में 90 फीसदी कमी लाने का प्रस्ताव दिया है। अभी हाल फ़िलहाल वर्तमान शुल्क ढांचे के मुताबिक तत्काल सेवा के तहत 24 घंटे के अंदर विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए 10 हजार रुपये का शुल्क भरना पड़ता है। सरकार ने वर्तमान शुल्क को 10 हजार से कम कर एक हजार रुपये करने का प्रस्ताव किया है। दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग ने पिछले वर्ष अप्रैल में पासपोर्ट और रेल टिकट की तर्ज पर विवाह पंजीकरण में 'तत्काल सेवा' की शुरुआत की थी।

सेवा की शुरुआत का उद्देश्य उन लोगों को प्राथमिकता के आधार पर कागजात उपलब्ध कराना था, जिन्हें इसकी फौरन जरूरत होती थी। राजस्व विभाग ने पिछले साल अप्रैल में पासपोर्ट और रेल टिकट की तर्ज पर विवाह पंजीकरण में 'तत्काल सेवा' की शुरुआत की थी। सेवा की शुरुआत का उद्देश्य उन लोगों को प्राथमिकता के आधार पर कागजात उपलब्ध कराना था, जिन्हें इसकी फौरन जरूरत होती थी। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, हमने तत्काल सेवा के शुल्क में 10 हजार रुपये से कमी कर एक हजार रुपये करने का प्रस्ताव दिया है।

इस पहल से लोग पंजीकरण कराने को भी प्रोत्साहित होंगे।  अधिकारी ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य अत्यधिक शुल्क के कारण हो रहे भ्रष्टाच़ार में कमी लाना है तथा सरकार के राजस्व को बढ़ाना है। यह प्रस्ताव अभी वित्त विभाग के पास भेजा गया है. जिसे मनीष सिसोदिया देखते है. राजधानी दिल्ली में शादी के 60 दिनों के भीतर पंजीकरण कराना जरूरी होता था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -