इंस्टाग्राम ने बदली इस दिव्यांग मॉडल की जिंदगी, सालभर अस्पताल में रही, दो बार कोमा से जीती जंग
इंस्टाग्राम ने बदली इस दिव्यांग मॉडल की जिंदगी, सालभर अस्पताल में रही, दो बार कोमा से जीती जंग
Share:

आज से करीब 25 साल पहले न्यूजीलैंड की मॉडल और पीएचडी स्टूडेंट क्लेयर फ्रीमैन अपने परिवार के साथ कार से कहीं घूमने के लिए जा रही थी। उनके साथ उनकी माँ और उनकी बहन थी। हालांकि कुछ ही समय में यह दिन उनकी जिंदगी का सबसे बुरा दिन बन जाता है। दो घंटे के सफर के बाद क्लेयर फ्रीमैन की कार क्रैश हो गई थी। इस दुर्घटना ने शारीरिक रूप से उन्हें हमेशा के लिए निर्बल कर दिया। हालांकि मानसिक रूप से नहीं। इस हादसे में क्लेयर फ्रीमैन की रीढ़ की हड्डी टूट चुकी थी और वे लकवाग्रस्त हो गई।  

क्लेयर को हेलिकॉप्टर की मदद से ऑकलैंड के एक अस्पताल में भर्ती करवाया जाता है, जहां वे 14 दिनों तक कोमा में रहती है। करीब एक साल वे अस्पताल में ही रही। कहा जाता है कि फ्रीमेन के जिंदा बचने की उम्मीद 10 फीसदी से भी कम थी। अस्पताल में उनकी तीन सर्जरी कराई जाती है, इसके बाद भी उनका गर्दन के नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया। अब उन्हें आगे की जिंदगी व्हीलचेयर की मदद से ही गुजारनी थी और उन्होंने इसका सहारा लेते हुए हौंसला रखते हुए मॉडलिंग करने का मन बनाया।  

साल 2018 से इसकी शुरुआत होती है, जहां फरवरी 2018 में क्लेयर इटेलियन मॉडलिंग एजेंसी लूलिया बर्टन के संपर्क में आती है। इसके बाद इसके फैशन हाउस के लिए क्लेयर द्वारा मिलान फैशन वीक में हिस्सा लिया जाता है और वे इस दौरान कैटवॉक करती है। हालांकि इसे पहले भी पीड़ा ने उनका पीछा नहीं छोड़ा। रुटीन के काम करने में भी उन्हें कई दिक्क्तों से गुजरना पड़ना था। कई बार मॉडल के मन में खुदकुशी करने के ख्याल भी आए और उन्होंने इसके लिए 4 बार कोशिशें की। हालांकि वे फिर व्यस्त होते हुए अपनी डिजाइन डिग्री पूरी करने में जुट गई। इसके लिए वे वेलिंगटन चली गई थी।  

इन सबके बीच भी मानसिक तनाव से उनकी नजदीकी बनी रही और वे कहती है कि कॉलेज के तीन साल बेहद तनाव के बीच गुजरे। कॉलेज कैंपस की बात करते हुए वे कहती है कि इस दौरान सभी का उन्हें अलग दृष्टिकोण से देखना उन्हें काफी बुरा लगता था। इसी दौरान एक बार फिर वे बड़ी लड़ाई के बीच फंस गई। पढ़ाई के समय ही उनकी कुछ सर्जरी और कराई जाती है, जहां एक गलत ऑपरेशन उन्हें एक बार फिर मौत के मुंह में धका देता है। एक बार फिर वे इसके कारण कोमा में चली जाती है। हालांकि इससे बाहर निकलने के बाद उनके मन में खुद का इंस्टाग्राम पेज बनाने का ख्याल आता है। 

इंस्टाग्राम उनकी जिंदगी बदलने में अहम योगदान देता है। उन्हें इसकी वजह से उनके ही जैसे लोगों से मिलने और जुड़ने का अवसर प्राप्त होता है। जिससे कि फ्रीमेन एक बार फिर आत्मविश्वास से परिपूर्ण नज़र आने लग गई। ये वो दौर था, जब उन्हें खुद पर गर्व होने लगा था और व्हील चेयर पर चलने में अब उन्हें कोई परेशानी नहीं थी। वे कहती है कि उन्हें अभी अपनी तरह के लोगों के लिए बहुत कुछ करना है। 

 

 

 

रिसर्च में हुआ खुलासा, इस उम्र में शादी करने वाले लोग बन जाते हैं शराबी

भारत का वो अनोखा महल, जो 221 वर्ष से बसा है झील के बीचों-बीच

बेहद अनूठी है रक्षाबंधन की ये परम्पराएं, कहीं उम्रभर की दोस्ती तो कहीं साढ़े 3 माह चलता है त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -