मुद्रास्फीति की गति नीचे की ओर : शक्तिकांत दास
मुद्रास्फीति की गति नीचे की ओर : शक्तिकांत दास
Share:

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत में मुद्रास्फीति की गति पिछले अक्टूबर से कम हो रही है। उन्होंने आगे कहा कि यह आधार प्रभाव जैसे सांख्यिकीय कारकों के कारण है, जिसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से तीसरी तिमाही में अधिक मुद्रास्फीति हुई है।

दास ने आगे कहा, "आने वाले महीनों में एक ही आधार प्रभाव अलग-अलग तरीकों से चलेगा।" आज की मुद्रास्फीति रीडिंग लगभग 6% रहने का अनुमान है। यह आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए या चिंता का विषय नहीं होना चाहिए क्योंकि हमने इसे ध्यान में रखा है।"

इस बीच, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति (WPI) जनवरी में तीसरी बार गिरकर 12.96 प्रतिशत पर आ गई। WPI पहले नवंबर में गिरकर 14.87 फीसदी और दिसंबर में 13.56 फीसदी पर आ गया था।

WPI में गिरावट के बावजूद, जनवरी में बुनियादी धातुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खाद्य पदार्थों, खनिज तेलों और अन्य वस्तुओं की कीमतों में उसी महीने की तुलना में वृद्धि के कारण मुद्रास्फीति की उच्च दर थी। 

जनवरी में विनिर्मित वस्तुओं में मुद्रास्फीति 0.51 प्रतिशत बढ़कर 137.1 प्रतिशत हो गई, बिजली की कीमतों में 15.94 प्रतिशत और खनिज तेल की कीमतों में 0.83 प्रतिशत की वृद्धि हुई। दूसरी ओर कोयले की कीमतें स्थिर रहीं।

फ्री फायर समेत बैन हुए 54 चीनी ऐप्स, देखें पूरी लिस्ट

विपक्ष को सेना पर विश्वास क्यों नहीं ? अब तेलंगाना सीएम KCR ने सर्जिकल स्ट्राइक पर उठाए सवाल

IPL 2022: सिर्फ सुरेश रैना ही नहीं, इन धाकड़ खिलाड़ियों को भी नहीं मिला खरीदार, देखें लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -