इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी शुरू होगा भीड़ का नियंत्रण

Jul 18 2016 08:40 PM
इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी शुरू होगा भीड़ का नियंत्रण

इंदौर - विमानतल की तर्ज पर अब इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास किये जाएंगे. रेलवे अधिकारी इसके लिए आदेश का इन्तजार कर रहे हैं. हालांकि इंदौर स्टेशन पर इसे लागू करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्लेटफॉर्म से भीड़ कम करने के लिए केंद्र स्तर पर यह योजना बन रही है. अगले माह इस संबंध में आदेश आ सकता है, जिसके बाद यह योजना लागू होगी. इसके तहत प्लेटफॉर्म पर वे ही लोग आ सकेंगे, जिन्हें ट्रेन में सफर करना है. शेष लोगों को अंदर आने नहीं दिया जाएगा.प्लेटफॉर्म टिकट की व्यवस्था को खत्म कर दिया जाएगा. इस मामले में वृद्धों को छूट दिए जाने की सम्भावना है.

फिलहाल यह योजना प्रमुख ट्रेनों के समय लागू की जाएगी जिसमें निजामुद्द्न,अवंतिका और पटना ट्रेन शामिल है. अभी इंदौर स्टेशन की स्तिथि यह है कि लंबी दूरी की ट्रेनों के जाने के समय काफी भीड़ हो जाती है. एक यात्री को छोड़ने के लिए कई बार तीन-चार लोग आ जाते हैं, जिससे दूसरे यात्रियों को परेशानी होती है. भीड़ के कारण स्टेशन पर जगह कम पड़ती है.

इंदौर में इसे लागू करने में बहुत परेशानियां आएंगी. चार प्रवेश द्वार होने के अलावा कई ऐसे रास्ते हैं जहां से स्टेशन में दाखिल हुआ जा सकता है . स्टाफ की कमी भी एक कारण रहेगी .

जानकारों के अनुसार हालांकि दिल्ली में इस तरह की योजना को शामिल किया गया था , लेकिन व्यवस्थागत परेशानियों के चलते इसे बंद कर दिया गया था.अब इसे फिर शुरू किया जा रहा है .पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत के अनुसार इस बारे में अभी आदेश नहीं मिला है. प्लेटफॉर्म पर केवल यात्रियों को ही प्रवेश मिलने से सुविधा होगी.