इंडो-नेपाल रुपैडीहा बॉर्डर सील, हिंसा के बाद उठाया गया कदम
इंडो-नेपाल रुपैडीहा बॉर्डर सील, हिंसा के बाद उठाया गया कदम
Share:

लखनऊ: मंगलवार को सीमा से सटे नेपालगंज में प्रातः बागेश्वरी मंदिर परिसर से सद्भाव रैली पर अराजक तत्वों ने पथराव कर दिया। तत्पश्चात, भड़की हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई। हिंसा को देखते हुए कर्फ्यू लगा दिया गया है। नेपाल की सेना ने मोर्चा संभाला है। रुपईडीहा सीमा पर भी आवागमन थम गया है। नेपाल जाने वाले कई मालवाहक एवं नेपाली नागरिक भारतीय क्षेत्र में फंसे हुए हैं। SSB एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। 

नेपाल के बांके जिले का मुख्यालय नेपालगंज भारतीय बॉर्डर से सटा है। 2 दिन पहले एक समुदाय की तरफ से रैली निकालकर दूसरे समुदाय के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां की थीं। इसके विरोध में नेपाल में एक समुदाय के धार्मिक संगठन ओमकार परिवार के आवाह्न पर प्रातः एक समुदाय के लोग नेपालगंज में शक्तिपीठ परिसर में इकट्ठा हुए थे। यहां से सद्भाव रैली को कलेक्टर दफ्तर तक जाना था। बीपी चौक के पास गुजरते वक़्त अराजक तत्वों ने पथराव व पेट्रोल बम फेंकना आरम्भ कर दिया जिससे भगदड़ मच गई। रैली में सम्मिलित घरवारी टोला निवासी श्याम मद्धेशिया की मौत हो गई।हालात नियंत्रण से बाहर होने पर बांके जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया। दोपहर पश्चात् सेना को बुला लिया गया है। नेपालगंज में भड़की हिंसा का प्रभाव भारतीय क्षेत्र में भी देखा जा रहा है। नेपाल को जाने वाले मालवाहक वाहनों को रोक दिया गया है। छोटे वाहनों को वापस किया जा रहा है। भारत के गैर प्रांतों से वतन लौटे रहे नेपाली नागरिक भी स्थिति को देखते हुए भारतीय क्षेत्र में ही रुके हुए हैं। 

नेपालगंज में भड़की हिंसा को देखते हुए पेट्रोल, डीजल, सरसो तेल, चावल, आटा व अन्य सामान लेकर नेपाल जाने वाले मालवाहकों को लैंड पोर्ट अथॉरिटी पर खड़ा कराया गया है। रुपईडीहा पुलिस नेपालगंज में स्थिति को देखते हुए बार्डर पर पूरी चौकसी बरत रही है। नेपालगंज में हुई हिंसा का प्रभाव बॉर्डर से लगे भारतीय बाजारों में भी मंगलवार को नजर आया। आवागमन बंद होने से रुपईडीहा कस्बे में बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। बार्डर को जोड़ने वाले हाईवे पूरी तरह से खाली रहा। कारोबारी भी नेपालगंज की स्थिति से मायूस दिखाई दिए। पहले ही दिन करोड़ों के कारोबार का नुकसान हुआ है। इस मामले में क्राइम इंस्पेक्टर विजेंद्रर कुमार मिश्र ने बताया कि नेपालगंज में कर्फ्यू को देखते हुए आवागमन बंद है। वाहनों को लैंड अथारिटी में खड़ा करा दिया गया है। पूरी चौकसी बरती जा रही है। 

IAS अभिषेक सिंह ने दिया इस्तीफा, पत्नी है बांदा जनपद की DM

पनीर-चावल खाने के बाद 100 छात्रों को हुआ फूड पॉइजनिंग, कइयों की हालत गंभीर

एशियन गेम्स में लहराया भारत का परचम, जीते 71 पदक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -