'भारत की वन्यजीव विविधता को मिला बढ़ावा', 12 चीतों के MP आने पर बोले PM मोदी
'भारत की वन्यजीव विविधता को मिला बढ़ावा', 12 चीतों के MP आने पर बोले PM मोदी
Share:

श्योपुर: पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को बोला कि दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों के मध्य प्रदेश आने से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा प्राप्त हुआ है। शनिवार को ये 12 चीते मध्य प्रदेश पहुंचे एवं उन्हें श्योपुर जिले के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में भिन्न-भिन्न बाड़ों में छोड़ दिया गया। 5 माह पूर्व एक अन्य अफ्रीकी देश नामीबिया से 8 चीते लाए गए थे। कूनो नेशनल पार्क में चीतों का आँकड़ा बढ़कर अब 20 हो गया है।

मध्य प्रदेश में चीतों के पहुंचने से संबंधित पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के एक ट्वीट को टैग करते हुए मोदी ने ट्विटर पर लिखा, इस घटनाक्रम से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा प्राप्त हुआ है। शनिवार को यादव ने ट्वीट किया था, स्वागत है, पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आरम्भ किया गया प्रोजेक्ट चीता आज कुनो नेशनल पार्क में एक और मील के पत्थर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में 12 चीतों को बाड़ों में छोड़ा गया।

बता दें कि इन चीतों को भारत में चीतों की आबादी को पुनर्जीवित करने की परियोजना के तहत लाया गया है। भारत में चीता परिचय की कार्य योजना के अनुसार, कम से कम अगले 5 सालों के लिए अफ्रीकी देशों से सालाना 10-12 चीतों का आयात करने की आवश्यकता है। भारत सरकार ने चीता संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए 2021 में दक्षिण अफ्रीका के साथ द्विपक्षीय वार्ता आरम्भ की। तत्पश्चात, जनवरी 2023 में समझौते पर हस्ताक्षर हुए। भारत में अंतिम चीते की मौत छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में वर्ष 1947 में हुई थी। कहा जाता है कि कोरिया के शोरिया रोबस्टा जंगलों में 3 चीतों को गोली मार दी गई थी। इस प्रजाति को देश में 1952 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

'हमने कभी BJP के साथ समझौता नहीं किया', जानिए क्यों ऐसा बोले जयराम रमेश?

शिवसेना की जंग पर आया शरद पवार का बड़ा बयान, जानिए क्या बोले?

'शिवसेना नाम के लिए हुई 2 हजार करोड़ की डील', इस नेता ने लगाया बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -