'अब भारत दूसरा गाल आगे नहीं करता..', डिफेंस अकेडमी में बोले जयशंकर- आज़ादी के बाद से हम आतंकवाद का दंश झेल रहे, लेकिन..
'अब भारत दूसरा गाल आगे नहीं करता..', डिफेंस अकेडमी में बोले जयशंकर- आज़ादी के बाद से हम आतंकवाद का दंश झेल रहे, लेकिन..
Share:

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य भाषण दिया, जिसमें आतंकवाद के प्रति भारत के दृष्टिकोण के विकास पर जोर दिया गया।जयशंकर ने कहा कि भारतीय लोग "दूसरा गाल आगे करने" की मानसिकता से आगे बढ़ चुके हैं और उन्होंने देश को मौजूदा चुनौतियों, विशेषकर सीमा पार आतंकवाद का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने की आवश्यकता पर बल दिया।

गांधी नगर में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में दर्शकों को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत ने अपनी आजादी के बाद से ही आतंकवाद का सामना किया है, देश की आजादी के तुरंत बाद पाकिस्तान के हमलावरों ने कश्मीर को निशाना बनाया। उन्होंने 2008 में मुंबई हमले को एक महत्वपूर्ण मोड़ बताया जिसने देश की मानसिकता को बदल दिया। उन्होंने कहा कि, "अब पहली चीज़ जो हमें करने की ज़रूरत है, वह यह है कि हमें प्रतिस्पर्धा करने की ज़रूरत है। मैं ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्होंने कहा, 'ओह, हमारे पास दूसरा गाल आगे करने की बहुत ही स्मार्ट रणनीति थी।' मुझे नहीं लगता कि अब यह देश का मूड है। मुझे नहीं लगता कि इसका कोई मतलब है। मुझे नहीं लगता कि इसका कोई रणनीतिक मतलब है। अगर कोई सीमा पार आतंकवाद में शामिल है, तो आपको इसका जवाब देना चाहिए, उन्हें इसकी कीमत चुकानी चाहिए।" 

कश्मीर में हाल के आतंकवादी हमलों पर टिप्पणी करते हुए, जिसमें पांच सैनिक शहीद हो गए, जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद लंबे समय से भारत के लिए एक चुनौती रहा है, उन्होंने त्वरित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर जोर दिया और यह सुनिश्चित किया कि जिम्मेदार लोगों को परिणाम भुगतना पड़े। जयशंकर ने आतंकवाद का मुकाबला करने की जटिलताओं पर जोर देते हुए कहा, "आतंकवाद का मुकाबला हमारी क्षमताओं और हमारी कल्पनाओं दोनों को चुनौती देता है। जैसे-जैसे हमारे हितों का विस्तार होता है, हमें दूसरों की सुरक्षा में योगदान देने का भी प्रयास करना चाहिए।" यह निकटतम पड़ोस में या उनके लिए वित्तीय, स्वास्थ्य और ऊर्जा सहायता के संदर्भ में हो सकता है, या यह ग्लोबल साउथ जैसे बड़े क्षेत्र के लिए हो सकता है।"

'यहाँ कांग्रेस और TMC नेताओं का आना प्रतिबंधित है..', यूपी के 62 गाँवों ने किया ऐलान ! लेकिन वजह क्या ?

किसकी सरकार में कितनी बार घोंटा गया 'पत्रकारिता का गला' ? प्रेस बिल पर चल रही चर्चा में रमेश बिधूड़ी का भाषण हुआ वायरल

राम मंदिर उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे INDIA गठबंधन के सीताराम येचुरी और डी राजा, ठुकराया ट्रस्ट का निमंत्रण !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -