समुद्र में बढ़ी भारत की ताकत, इंडियन नेवी में शामिल हुई पनडुब्बी INS खंडेरी
समुद्र में बढ़ी भारत की ताकत, इंडियन नेवी में शामिल हुई पनडुब्बी INS खंडेरी
Share:

नई दिल्ली: स्कार्पियन-क्लास की दूसरी पनडुब्बी INS खंडेरी शनिवार को इंडियन नेवी में शामिल हो गई है। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह  खुद मुंबई में नई पनडुब्बी की कमीशनिंग में शामिल हुए। INS खंडेरी भारत की दूसरी स्कार्पियन-क्लास की मारक पनडुब्बी है, जिसे पी-17 शिवालिक क्लास के युद्धपोत के साथ नेवी में शामिल किया गया है। आज ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह विमान वाहक ड्राइडॉक की भी आधारशिला रखेंगे।

इसके अलावा राजनाथ सिंह आज भारत के कीव-स्तर के विमान वाहक पोत INS विक्रमादित्य पर अरब सागर में पूरा दिन बिताएंगे। राजनाथ सिंह समुद्र में शनिवार दोपहर बाद और रविवार को दोपहर पूर्व तक रहेंगे, वह मिसाइलों को दागने की क्षमता को देखने के अतिरिक्त नौसेना की सभी कार्रवाइयों में शामिल होंगे। इस INS खंडेरी की कई विशेषता है जो इसे देश मे मौजूद सबमरीन्स में से सबसे बेहतर और उन्नत बनाती है। INS खंडेरी को कई हिस्सों में बांटा जा सकता है। सबसे पहले हम इसके बैटरी वाले सेक्शन यानी जहां से सबमरीन को मूव होने के लिए एनर्जी मिलती है।

आपको बता दें कि INS खंडेरी आज के दौर में मौजूद सबसे एडवांस टेक्नलॉजी से लैस है। इसके अंदर 360 बैटरी सेल्स है। हर बैटरी सेल्स का वजन 750 किलो के लगभग है। इसके अंदर दो 1250 केडब्ल्यू डीजल इंजन है। इतना ही नही बल्कि इन्ही बैटरियों के दम पर INS खंडेरी 45 दिनों की यात्रा पर जा सकता है, वो भी तब जब की उसके पास सभी सदस्य मौजूद है

National Institute of Epidemiology में इन पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 48000 रु

प्रोजेक्ट साइंटिस्ट के पदों पर जॉब ओपनिंग, जानिए कैसे करे आवेदन

सोने के दामों ने फिर दिया झटका, चांदी के रेट में दर्ज की गई गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -