COP26 में भारत की शानदार जीत, जलवायु परिवर्तन पर हुई बैठक में किया ये काम
COP26 में भारत की शानदार जीत, जलवायु परिवर्तन पर हुई बैठक में किया ये काम
Share:

ग्लासगो: जलवायु परिवर्तन को रोकने के मकसद से ग्लासगो में चल रहे संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन COP26 में इंडिया को इंटरनेशनल कूटनीति के स्तर पर बड़ी जीत हासिल हुई है. इंडिया यहां सम्मेलन में कई दिनों की बातचीत के उपरांत दुनिया के अन्य सदस्य देशों को कोयले को ‘फेज आउट’ के बजाय ‘फेज डाउन’ में शामिल करने के लिए मनाने में सफल हुआ है. इस बात पर सहमति के उपरांत इंडिया ने आखिरकार COP26 के मसौदे का समर्थन कर दिया, जिसे लगभग 200 देशों ने पारित किए थे.

ग्लोबल वार्मिंग लक्ष्य को जीवित रखने के उद्देश्य से ग्लासगो में हुए इस जलवायु समझौते के अंतर्गत 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के लक्ष्य को प्राप्त करने का उद्देश्य रख दिया गया. जिसमे इंडिया और चीन ने आखिरी वक़्त में कोयले और जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करने (फेज आउट) की शब्दावली में परिवर्तन कराकर चरणबद्ध तरीके से कम करने की बात शामिल करने में सफलता प्राप्त कर ली. COP26 के अध्यक्ष आलोक शर्मा ने ग्लासगो क्लाइमेट पैक्ट का एलान करते हुए कहा है कि, ‘यह तय हो गया है.’ उन्होंने बोला है, ‘मुझे उम्मीद है कि हम इस वार्ता से एकजुट होकर निकल सकते हैं. और एकसाथ होकर लोगों और धरती को कुछ अहम प्रदान कर पाएंगे.’ दरअसल कार्यक्रम के बीच इंडिया  की तरफ से सुझाए गए परिवर्तनों  की कई देशों ने निंदा की. इस पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने ग्लासगो सम्मेलन में बोला है कि कोई भी किसी विकासशील देश से यह उम्मीद कैसे कर सकता है कि वे कोयला और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को समाप्त करने को लेकर वादा करे, जबकि उसके पास पहले ही विकास के एजेंडा को पूरा करने और गरीबी को मिटाने की चुनौती है. इससे पहले इंडिया ने समझौते के मसौदे पर भी निराशा व्यक्त कर दिया गया है.

इससे पहले भारत ने विकासशील देशों के साथ अन्याय की बात कही जा रही है. साथ ही ‘संतुलन की कमी’ और जलवायु को लेकर वित्तीय लक्ष्य पूरा करने की  आवश्यकता पर जोर दिया. यादव ने  बोला है ‘अध्यक्ष जी, सहमति बनाने के लिए आपकी तरफ से लगातार किए गए प्रयासों के लिए धन्यवाद. हालांकि, मुझे डर है कि सहमति टाल मटोल वाली बन चुकी है. भारत इस फोरम पर अच्छी बहस और न्यायसंगत समाधान के लिए तैयार है.’

भाजपा ने राहुल गांधी को भेजी भगवत गीता, कहा- हिंदू और हिंदुत्व पर ज्ञानवर्धन करें... 

रास्ते में पड़ी बैटरी को घर लेकर चलाने लगा लड़का, तभी हो गया भयानक हादसा

फिल्म के स्टंट की तरह उछली कार, CCTV में कैद हुई हैरान कर देने वाली फोटोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -