देश का सबसे ठंडा स्थान बना कारगिल, द्रास में शुन्य से 32 डिग्री नीचे लुढ़का पारा
देश का सबसे ठंडा स्थान बना कारगिल, द्रास में शुन्य से 32 डिग्री नीचे लुढ़का पारा
Share:

श्रीनगर: श्रीनगर में शुक्रवार की रात मौसम की सबसे सर्द रात रही. कारगिल जिले का द्रास इलाका रहा देश का सब से सर्द स्थान रहा. द्रास का तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, श्रीनगर में तापमान शून्य से 6 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया. डल झील के किनारे जम गए हैं. आने वाले पांच दिनों तक कश्मीर और लद्दाख के लोगों को सर्दी से निजात मिलती नहीं दिख रही. 

श्रीनगर समेत पूरी कश्मीर घाटी में आजकल सवेरा दिन के 10 बजे होता है, जब कोहरा कम हो जाता है. कश्मीर और लद्दाख दोनों इलाकों में मौसम ठंडा और खुश्क बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक बर्फ से ढकी पहाड़ों से चलने वाली ठंडी बर्फीली हवाओं के कारण मौसम में कोई परिवर्तन नहीं होगा और लोगों को कड़ाके की ठंड सहनी पड़ेगी. ठंड का आलम यह है कि कश्मीर की मशूर डल झील के किनारे जम चुके हैं. झील में रहने वाले लोगों को काफ़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. घरों से निकलकर किनारे तक पहुंचेन के लिए झील में कोहरा तोड़ना पड़ता, तब जाकर मार्ग बनता है.

झील में रहने वाले मोहम्मद सुभान ने बताया है कि, "बहुत मुश्किल हो रही है, ठंड बहुत अधिक बढ़ गई है, हमें कोहरा तोड़ना पड़ता है. नालों में पानी नहीं आता. उस पर बिजली की बहुत कटौती हो रही है, इसलिए परंपरिक तरीक़े ही गरमी करने के लिए काम आ रहे हैं. लोगों का घरों से निकलन मुहाल हो गया है. ठंड का ज़ोर ऐसा है कि जिस्म को पूरी तरह ढंककर निकलना पड़ता है."  

केंद्रीय राज्यमंत्री ने पूछा बेतुका सवाल, राहुल गाँधी के नाचने के बाद बहन पर कसा तंज

कल कांग्रेस निकलेगी फ्लैग मार्च, CAA के विरुद्ध लगाएगी भारत बचाओ का नारा

प्याज की बढ़ती कीमतों ने कर दी है हालत खराब, नहीं ले रहे दाम कम होने का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -