आइये जानते है की भारतीय कहा-कहा खर्च करते है इन्टरनेट डाटा
आइये जानते है की भारतीय कहा-कहा खर्च करते है इन्टरनेट डाटा
Share:

नई दिल्ली : भारत में इन्टरनेट को बढ़ाने के लिए सरकार ने एक मुहीम की शुरुआत की थी एक कदम उन्नति की ओर इस अभियान की शुरुआत इंटेल के साथ मिलकर की गयी थी. अभियान को पिछले साल शुरू किया गया था. लक्ष्य था की गाँवो को इंटरनेट से जोड़ना. एक साल बाद तो रिपोर्ट सामने आयी है उसके अनुसार भारतीय इन्टरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर उन कामो में करते है जो रचनात्मक नही होते है.

अर्थात चैटिंग, सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग तथा मूवी और संगीतों पर अपना डाटा खर्च कर देते है. रचनात्मक तथा कौशल विकास एवं सशक्तिकरण वाले क्षेत्रों जैसे शिक्षा, रोजगार संबंधी सूचना, सरकारी योजनाओं तथा स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच के लिए डाटा इस्तेमाल काफी सीमित है. इंटेल दक्षिण एशिया की उपाध्यक्ष देबजानी घोष ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, जब तक हम डाटा को रचनात्मक कार्यों पर खर्च नहीं करेंगे प्रौद्योगिकी का फायदा अर्थव्यवस्था को नहीं मिलेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, मनोरंजन के लिए डाटा खपत में 61 प्रतिशत स्मार्टफोन/फैबलेट के जरिए, 29 प्रतिशत पीसी के जरिए तथा 10 प्रतिशत टैबलेट के जरिए किया जाता है. सोशल मीडिया में 63 फीसदी तथा संवाद साधनों जैसे ई-मेल आदि में 71 प्रतिशत हिस्सेदारी स्मार्टफोन की है. वहीं, शैक्षणिक उद्देश्यों में 54 प्रतिशत हिस्सेदारी पीसी की तथा महज 37 प्रतिशत स्मार्टफोन की है

क्या आप जानते है WhatsApp से जुड़ी ये 4 बातें?

आ गया एंड्राइड नूगा का अपडेट एंड्राॅयड 7.1.1

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -