'भारत-नेपाल की पार्टनरशिप हिट है..', पीएम प्रचंड से मिलने के बाद बोले प्रधानमंत्री मोदी, इस ऐतिहासिक समझौते पर हुए दस्तखत
'भारत-नेपाल की पार्टनरशिप हिट है..', पीएम प्रचंड से मिलने के बाद बोले प्रधानमंत्री मोदी, इस ऐतिहासिक समझौते पर हुए दस्तखत
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार (1 जून) को नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के साथ मुलाकात की. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं. इसी दौरान उनकी और पीएम मोदी की मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने संयुक्त बयान भी जारी किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत-नेपाल की पार्टनरशिप हिट है. उन्होंने कहा कि, ट्रांजिट समझौतों पर आज दस्तखत किए गए हैं. हमने फिजिकल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नए रेल संपर्क स्थापित किए हैं. पीएम मोदी ने बताया है कि भारत और नेपाल के बीच आज लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड समझौते पर दस्तखत हुए हैं. इससे हमारे देशों के बिजली क्षेत्र को ताकत मिलेगी. भारत और नेपाल के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक रिश्ते बेहद पुराने और मजबूत हैं. इसे हम और सशक्त करेंगे. पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि हमने फैसला लिया है कि रामायण सर्किट से संबंधित तमाम प्रोजेक्ट्स में तेजी लाई जाएगी। 

वहीं, हैदराबाद हाउस में मुलाकात करने के बाद दोनों नेताओं ने उर्जा, संपर्क और व्यापार पर बातचीत की. बता दें कि, दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद प्रचंड की ये पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है. पीएम मोदी और नेपाल के पीएम आज इंडो-नेपाल बॉर्डर पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास भी करेंगे.

कर्नाटक: हादसे का शिकार हुआ IAF का किरण ट्रेनर एयरक्राफ्ट, आग की लपटों से घिरे विमान का Video आया सामने

वंचितों और पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उठाई आवाज़, न्यायपालिका को दी ये सलाह

डूबते युवकों को बचाने के लिए समुद्र में कूद पड़े विधायक हीरा सोलंकी, 3 को सुरक्षित निकाला, 1 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -